अगर इस तरह रखा स्किन का ख्याल तो हमेशा रहेंगे जवां, करिश्मा कपूर जैसा पाएंगे Face ग्लो

नई दिल्ली. हम सभी चाहते हैं कि हमेशा खूबसूरत दिखें. खासकर महिलाएं अपनी स्किन का ख्याल रखना काफी पसंद करती हैं.उनकी कोशिश रहती है कि वो हमेशा यंग नजर आएं. बाजार के महंगे प्रोडक्ट्स, स्किन ट्रीटमेंट हर कुछ ट्राई करती है. कभी-कभी केमिकल युक्त उत्पाद हमारी स्किन के लिए हार्मफुल हो सकते हैं. कारण बहुत से हो सकते हैं पर बड़ा कारण है अपनी त्वचा के अनुसार प्रोडक्ट्स को यूज नहीं करना. कहने का मतलब है कि कुछ भी ऑनलाइन दिखा और खरीद लिया, चाहे वो हमारे लिए ठीक हो या नहीं…इसलिए कुछ भी सामान मंगाने से पहले सोच विचार कर लें. इसके साथ ही हमको डेली लाइफ में कुछ काम रोज ही करने होंगे जिसके चलते हमारी स्किन एकदम बढ़िया रहेगी. आपकी फेस एक्ट्रेस करिश्मा कपूर की तरह शाइन करेगा. इस रिपोर्ट में हमारे द्वारा बताए गए टिप्स को फॉलो करें ताकि आप हमेशा यंग नजर आएं…

सुबह उठते ही सबसे पहले आपको अपना चेहरा Face Wash की मदद से अच्छी तरह से साफ करना है. इसके लिए आप अपनी स्किन के हिसाब से कोई भी अच्छे ब्रांड का फेस वॉश चुन सकती हैं. आप नेचुरल चीजों का भी यूज कर सकती हैं, जैसे बेसन, दही आदि.

दूसरा स्टेप है फेस को टोन करना. टोनर आपके चेहरे पर मौजूद पोर्स का साइज बड़ा होने से रोकता है. उन पोर्स में मौजूद गन्दगी को भी साफ करने में मदद करता है. बाजार से अच्छे टोनर खरीद सकती हैं इसके अलावा गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकती हैं.

तीसरे स्टेप है कि अगर आपके फेस पर किसी तरह का पिंपल तथा कोई मार्क है तो आपको उसके लिए ट्रीटमेंट की सख्त जरूरत है. इसके लिए आप किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ध्यान रखें किसी के कहने पर या खुद ही किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें. ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है.

इसके लिए आप अपनी स्किन के हिसाब से कोई भी अच्छे ब्रांड का मॉइस्चराइजर यूज कर सकती हैं.आपकी स्किन ऑयली है तो आप जेल बेस्ड मॉइस्चराइजर का ही इस्तेमाल करें ताकि आपको क्रीम मॉइस्चराइजर की चिपचिप का सामना न करना पड़े.

ये भी जरूरी स्टेप है. आंखों के नीचे की त्वचा बेहद कोमल होती हैं. इसलिए इसके लिए आप किसी अच्छे ब्रांड की अंडर आई क्रीम का इस्तेमाल करें. पूरी नींद लेना भी जरूरी है. डार्क सर्कल्स जैसी प्रॉब्लम्स की बड़ी वजह नींद की कमी और गलत खानपान है.

बात करते हैं रोज एक जरूरी काम की. आप घर रहते हैं या बाहर जातें हैं, आपके लिए सनस्कीन लगाना. एस.पी.एफ माने सनस्क्रीन, इसका इस्तेमाल करना उतना ही जरूरी होता है जितना कि सांस लेना.ये आपकी त्वचा के ऊपर एक कवच का काम करता है और आपकी स्किन को डैमेज होने से बचाता है. इसलिए आप हमेशा अपने पास रखें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper