बच्चों के लिए कर रहे हैं निवेश का प्लान तो 3 म्यूचुअल फंड स्कीम्स रहेंगी बेहतर, मिलेगा 12% तक रिटर्न!

नई दिल्ली. हर इंसान अपने बच्चे के भविष्य के बारे में जरूर सोचता है. बच्चे के जन्म लेने के साथ ही पैरेंट्स उनके लिए सपने देखना शुरू कर देते हैं. ऐसे में वे उनके लिए अपनी कमाई का एक हिस्सा बचाना भी शुरू कर देते हैं. बता दें कि ये उनके द्वारा किया गया ये बचत या निवेश ऐसे जगहों या ऑप्शंस में लगाना बेहतर रहता है जहां उन्हें ज्यादा से ज्यादा रिटर्न मिले और साथ ही जोखिम भी कम हो.

बता दें कि बच्चों के भविष्य के लिए की जाने वाली बचत कम अवधि की नहीं होती है. ज्यादातर लोग अपने बच्चों के लिए 5, 10 साल या उससे अधिक समय के लिए निवेश करते हैं. ऐसे में इक्विटी निवेश एक बेहतर विकल्प है. इसमें समय के साथ जोखिम भी कम होता जाता है. वहीं फाइनेंशियल एक्सपर्ट्स के मुताबिक भी लॉन्‍ग टर्म में रिटर्न के नजरिए से इक्विटी सबसे अच्छे हैं.

बच्चों के लिए किसी अच्छे ट्रैक रिकॉर्ड वाले इक्विटी म्यूचुअल फंड में लंबे समय के लिए निवेश कर उनके भविष्य को सुरक्षित किया जा सकता है. इसके द्वारा बच्चों की पढ़ाई या शादी-विवाह के लिए पर्याप्त फंड जुटाया जा सकता है. साथ ही यह बात भी साबित हो चुका है कि इक्विटी के निवेश से जुड़ा जोखिम समय के साथ कम होता जाता है. इसके लिए कुछ म्‍यूचुअल फंड कंपनियों ने खास तौर से बच्चों के लिए कुछ स्‍कीम्‍स लॉन्च की हुई हैं. आज हम यहां इसके बारे में विस्तार से जानेंगे.

बता दें कि एचफडीएफसी म्‍यूचुअल फंड ने फरवरी 2001 में दो फंड लॉन्‍च किए थे. पहला एचडीएफसी चिल्‍ड्रेंस गिफ्ट फंड (सेविंग्‍स प्‍लान) जिसे 18 अक्‍टूबर 2017 को बंद कर दिया गया था और दूसरा एचडीएफसी चिल्‍ड्रेंस गिफ्ट फंड (ग्रोथ प्‍लान). वहीं अगर हम बात करें एचडीएफसी चिल्‍ड्रेंस गिफ्ट फंड ग्रोथ प्‍लान की तो इस फंड ने 6 महीने में 14.15 फीसदी, 2 साल में 21.36 फीसदी और 5 साल में 12.76 फीसदी का रिटर्न दिया है. यह बच्चों के भविष्य के लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है.

वहीं अगर हम बात करें आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल चाइल्‍ड केयर फंड का तो इसका भी प्रदर्शन संतोषजनक रहा है. इस फंड ने 6 महीने में 9.50 फीसदी, 1 साल में 2.69 फीसदी और 2 साल में 17.95 फीसदी का रिटर्न दिया है. साथ ही इस फंड का 5 साल का रिटर्न 10.09 फीसदी रहा है. यह भी निवेश के लिए अच्छा चुनाव हो सकता है.

एसबीआई मैग्‍नम चिल्‍ड्रेंस बेनिफिट फंड एक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान है. बच्‍चों के भविष्‍य के लिए तैयार किए गए इस इक्विटी ओरिएंटेड म्‍यूचुअल फंड स्‍कीम ने 6 महीने में 7.84 फीसदी, 1 साल में 4.59 फीसदी और 2 साल में 51.27 फीसदी का रिटर्न दिया है. यह भी आपके बच्चों के लिए निवेश का एक अच्छा ऑप्शन है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper