बरसात में भूलकर भी न छुएं इलेक्ट्रिक पोल, जान को हो सकता है खतरा, ये 5 सावधानी जरूर बरतें, रखें खुद को सेफ

बरसात का मौसम शुरू हो चुका है. लोगों को इस मौसम में कई सावधानियां रखनी होती हैं. भारी बारिश के कारण आस-पास कीचड़ जमा हो जाता है. वहीं कई कीड़े-मकोड़े भी निकलने लगते हैं. मानसून के मौसम में बाहर निकलते समय लोगों को सेफ्टी रखनी चाहिए. आंधी-तूफान भरे इस मौसम में अमूमन घर से बाहर निकलना खतरे से खाली नहीं होता. आइए आज हम आपको बताते हैं कि बारिश के मौसम में क्या-क्या सेफ्टी का ध्यान रखना चाहिए.

1.इलेक्ट्रिक तारों से दूर रहें: बारिश के मौसम में बिजली के पोल, तारों को छूना खतरों से खाली नहीं होता. बारिश के दौरान बिजली के तारों से कंरट इलेक्ट्रिक पोल में भी फैलने का खतरा रहता है, इसलिए कभी भी बरसात में बिजली के पोल को नहीं छूना चाहिए. बारिश के मौसम में बच्चों को बाहर निकलने से भी रोंके. अगर वे बाहर खेलने जाते हैं तो उन्हें समझाकर भेजें कि वे बिजली के पोल के आसपास ना रहें.

.बाहर छाता लेकर निकलें: मानसून के मौसम में जब भी घर से बाहर निकलें साथ में छाता लेकर जरूर निकलें. इस मौसम में बारिश का कोई भरोसा नहीं होता, इसलिए छाता लेकर चलें नहीं तो रास्ते में कहीं बारिश होने लगी तो भींग भी सकते हैं. इससे सर्दी-जुकाम जैसी मौसमी बीमारियां हो सकती हैं.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper