बाइडेन के खतरनाक वाले बयान पर तिलमिलाया, उठाया ये कदम

नई दिल्ली. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की ओर से पाकिस्तान को दुनिया का सबसे खतरनाक देश बताए जाने से पड़ोसी मुल्क तिलमिला गया है। आतंकवाद के मुद्दे पर पहले से ही दुनियाभर में अपनी छवि खराब कर चुके पाकिस्तान को अमेरिकी राष्ट्रपति की बात नागवार गुजरी है। बाइडेन की ओर से दिए गए बयानों के बाद अब पाकिस्तान ने अमेरिकी राजदूत को तलब करने का फैसला किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आगे कहा है कि पाकिस्तान के पास बिना किसी सुरक्षा के परमाणु हथियार हैं।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने शनिवार को कहा कि देश ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की ओर से देश की परमाणु क्षमता के बारे में दिए गए बयान के बाद अमेरिकी राजदूत को तलब करने का फैसला किया है। बाइडेन ने डेमोक्रेटिक पार्टी की कांग्रेस अभियान समिति के समारोह में पाकिस्तान के खिलाफ बयान दिया है।

बाइडेन ने कहा, ‘मुझे लगता है कि पाकिस्तान दुनिया के सबसे खतरनाक देशों में से एक है। उसके पास परमाणु हथियार हैं लेकिन बिना किसी सुरक्षा के हैं।’ अमेरिकी राष्ट्रपति ने विश्व की बदलती भू राजनैतिक स्थिति के संदर्भ में कही। पश्चिमी देशों ने पाकिस्तान के परमाणु हथियारों की सुरक्षा और संरक्षा को लेकर हमेशा चिंता जताई है। उनकी चिंता यह है कि पाकिस्तान के परमाणु हथियार आतंकवादियों या जिहादियों के हाथ में जा सकते हैं।

जो बाइडेन का यह बयान इस लिए भी हैरान करने वाला है क्योंकि हाल ही में अमेरिका ने पाकिस्तान को उसके एफ-16 लड़ाकू विमानों के रख रखाव के लिए फंड देने का ऐलान किया था। अब अचानक दोनों देशों के बीच में ऐसी क्या स्थिति बनी कि बाइडेन ने खुले मंच से पाकिस्तान की हेकड़ी निकाल दी है। भारत शुरू से ही अंतरराष्ट्रीय मंचों पर पाकिस्तान को आतंकवाद पर घेरता रहा है लेकिन मौके दर मौके अमेरिकी चुप्पी साध लेता है।

अमेरिका के शीर्ष जनरल मार्क मिले ने चेताया था कि अफगानिस्तान से तेजी से सेना हटाने की वजह से पाकिस्तान के परमाणु हथियारों की सुरक्षा को खतरा हो सकता है। बाइडेन ने अपने भाषण में कहा कि दुनिया तेजी से बदल रही है और सभी देश अपने सहयोगियों को लेकर पुनर्विचार कर रहे हैं ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper