बारिश में लैपटॉप भीगने पर नही चावल में डालने की जरूरत, तुरंत कर लें ये काम…

बारिश के इस मौसम में बाहर निकालना काफी मुश्किल हो सकता है लेकिन काम के लिए सभी को जाना ही पड़ता है. इस मौसम में ऐसा कई बार होता है कि बैग में रखे होने के बाद भी हमारे गैजेट्स, जैसे स्मार्टफोन, लैपटॉप आदि में पानी चला जाता है. आमतौर पर इन डिवाइसेज में से पानी निकालने के लिए हम चावल या हेयर ड्राइअर जैसे तरीकों का इस्तेमाल करते हैं. आज हम आपको एक ऐसी तरकीब के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने भीगे हुए लैपटॉप को बिना चावल में डाले सुखा सकेंगे. आइए जानते हैं कि ऐसा कैसे किया जा सकता है.

अगर आपका लैपटॉप स्लीप मोड में है तो सबसे पहले मेन पावर बटन की मदद से इसे स्विच ऑफ करें. इसके बाद अगर लैपटॉप में कोई यूएसबी या दूसरी एक्सेसरी प्लग्ड-इन हो तो उन सभी को अनप्लग करें. इस बात का भी ध्यान रखें कि आपका लैपटॉप इस समय चार्जिंग पर न हो और आपका चार्जिंग पोर्ट खाली हो.

लैपटॉप को स्विच ऑफ करने के बाद, सभी एक्सेसरीज को अनप्लग करने के बाद लैपटॉप को उलटा करें और फिर लैपटॉप की बैटरी को बाहर निकालें. अगर आपके लैपटॉप में ये ऑप्शन नहीं है तो इस स्टेप को स्किप करें और फिर एक मुलायम कपड़े की मदद से लैपटॉप को पोंछें और फिर एक तौलिया के ऊपर, लैपटॉप को उलट करके रख दें. लैपटॉप को कम से कम चार घंटों के लिए इसी पोजिशन में छोड़ दें.

ऊपर बताई गई तरकीबों से आप अपने लैपटॉप को सुखा सकेंगे. बता दें कि भीगे हुए लैपटॉप को सुखाने और ठीक करने के लिए आपको उसपर चावल नहीं डालना पड़ेगा या यूं कहें कि लैपटॉप को चावल में नहीं रखना पड़ेगा. इस गैजेट को सुखाने के लिए आपको हेयर ड्राइअर की भी जरूरत नहीं पड़ेगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper