बालकनी में रखते हैं Washing Machine तो जान लें रखरखाव से जुड़ी ये बातें, वरना हो जाएगा हजारों का नुकसान

ज्यादातर लोग वाशिंग मशीन को घर से बाहर बालकनी में रखते हैं। इसके पीछे एक सबसे बड़ा कारण है- घर का छोटा साइज या घर में जगह की कमी। लेकिन क्या बाहर खुले में मशीन रखना सुरक्षित होता है? हां, बिल्कुल इसमें कोई दिक्कत नहीं है कि आप अपने वाशिंग मशीन को बालकनी जैसे खुले जगह में रखना चाहते हैं, लेकिन इसके साथ कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी होता है। वरना मशीन की कंडीशन बहुत जल्दी बिगड़ने लगती है।

ऐसे में यदि आप भी वाशिंग मशीन को बालकनी में रखते हैं, तो यह लेख आपके लिए है। यहां आप बाहर रखे वाशिंग मशीन को लंबे समय तक बेहतर स्थिति में रखने के उपायों को जान सकते हैं।

घर से बाहर वाशिंग मशीन रखने पर सबसे बड़ी चुनौती इसे धूल-डस्ट, धूप और पानी से बचाने की होती है। क्योंकि इससे मशीन वक्त से पहले पुराना और खराब होने लगता है।

ऐसे में जरूरी है कि आप हमेशा मशीन को ढककर रखें। इसके लिए आप मार्केट से कवर खरीद सकते हैं, जो कि मशीन की साइज और बनावट को ध्यान में रखकर डिजाइन किया जाता है। बेहतर होगा कि आप वेदरप्रूफ कवर में खर्चा करें।

यदि आप मशीन को बाहर रखते हैं, तो इसके लिए स्टैंड का इस्तेमाल करें। इससे बालकनी में पानी जमा होने पर मशीन को कोई नुकसान नहीं होता है। साथ ही मशीन के आसपास साफ-सफाई रखना आसान होता है।

शेल्टर बनाना वाशिंग मशीन को लंबे समय तक डैमेज होने से बचाने का एक अच्छा तरीका है। इससे किसी भारी चीज के डायरेक्ट गिरने से मशीन में टूट-फूट का खतरा नहीं रहता है। साथ ही बंदर और चिड़िया जैसे चीजों जीव-जन्तुओं से भी मशीन सुरक्षित रहता है।

घर से बाहर वाशिंग मशीन रखने पर वायरिंग के डैमेज के होने का खतरा बहुत अधिक होता है। ऐसे में जरूरी है कि आप ध्यान से महीने में कम से कम एक से दो बार बिजली के तारों को चेक करें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper