बिहार और यूपी के कई जिलों में बारिश का अलर्ट; अगले कुछ दिनों में पूरे भारत में बढ़ सकती है गर्मी

नई दिल्ली: देश के कई हिस्सों में अगले कुछ दिनों में भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है। दिल्ली में आज सुबह का तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि राष्ट्रीय राजधानी में मौसम साफ रहने की उम्मीद है। स्काईमेट वेदर के अनुसार, असम, अरुणाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल के कई जिलों में हल्की बारिश की उम्मीद है। इसके अलावा, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश में भी भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए प्रायद्वीपीय भारत के कई हिस्सों में लू की चेतावनी जारी की है। जिन क्षेत्रों में लू चलने की आशंका है उनमें ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, उत्तरी कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश और बिहार के निवासियों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है क्योंकि दोनों राज्यों के कुछ जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। बिहार के भभुआ, रोहतास, जमुई, नवादा और बांका में आज हल्की बारिश की संभावना है.मौसम विभाग के अनुसार, 8 अप्रैल से उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश शुरू होने की उम्मीद है। पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहेगा। वाराणसी, गोरखपुर और बरेली में हल्की बारिश के आसार हैं. यूपी में हवा की रफ्तार 20 किमी प्रति घंटा रहने का अनुमान है.

उत्तर प्रदेश में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। गोरखपुर में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। बदलते मौसम में गर्मी दिन-ब-दिन तेज होगी और आजीविका को बुरी तरह प्रभावित करेगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper