बिहार में कोल्ड-डे का अलर्ट! जरूरी रहने पर ही घर से निकलें; इन चीजों का करें सेवन

गया। जिले में बढ़ती ठंड के प्रकोप को देखते हुए जिला पदाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम के निर्देश के आलोक में बिहार सरकार द्वारा संचालित वस्त्र वितरण योजना अंतर्गत जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग से प्रमुख चौराहों पर रह रहे असहाय निर्धन लोगों के बीच जाकर कंबल बांटने का कार्य किया जा रहा है। गत सात दिनों से गया को कोल्ड डे का अलर्ट घोषित है।

आपदा प्रबंधन विभाग बिहार सरकार ने शीतलहर व ठंड से बचाव को लेकर एडवाइजरी जारी की है। जिला पदाधिकारी ने आम लोगों से अपील की है कि जब तक बाहर जाने की जरूरत या आवश्यकता न हो यथासंभव घर के अंदर ही सुरक्षित रहें। स्थानीय समाचार पत्र, रेडियो या टेलीविजन के माध्यम से मौसम की जानकारी लेते रहें।

डीएम ने की ये अपील
उक्त परिप्रेक्ष्य में सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी अपने क्षेत्र में मध्यरात्रि में विभिन्न जगहों पर भ्रमण करते हुए उन असहाय लोगों के बीच कंबल का वितरण करेंगे। डीएम ने निर्देश दिया है कि असहाय लोग जो बढ़ती ठंड के कारण परेशानी का सामना करना पड़ रहे हैं। उन्हें उनके बीच कंबल का वितरण करें। साथ ही अधिक संख्या में विभिन्न जगहों पर अलाव जलाने का प्रबंध भी करवाए।

1172 जरूरतमंदों के बीच कंबल वितरित बताया गया कि गया सदर, शेरघाटी, टेकारी एवं नीमचक बथानी के अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा भी अपने अपने क्षेत्र के चौक चौराहे पर 1172 से ज्यादा असहाय व्यक्तियों के बीच कंबल वितरण किया गया है। डीएम ने स्वयं भी मध्य रात में निकालकर 172 असहाय व्यक्तियों को स्वयं अपने हाथों से कंबल ओढ़ाया है।

जिले में 204 स्थानों पर जल रहे अलाव
बढ़ती ठंड को देखते हुए गया नगर निगम के द्वारा 20 स्थलों पर अलाव की व्यवस्था की गई है। इसमें गांधी मैदान रेन बसेरा, पंचायती अखाड़ा रेन बसेरा, गया स्टेशन, बैरागी रेन बसेरा, काशीनाथ मोड, चांद चौरा, विष्णुपद, कुष्ठ अस्पताल, रामशिला मोड, आजाद पार्क, चौक किरण सिनेमा, दिग्घी मोड, राजेंद्र आश्रम, गवाल बीघा, बाटा मोड़, मानपुर बस स्टैंड, नई गोदाम मोड, रेलवे गुमटी नंबर 1, समीर तकिया दुर्गा स्थान एवं खलिस पार्क शामिल है।

18 दिसंबर से ही 17 स्थलों पर अलाव जलाया जा रहा था, बढ़ती ठंड देखते हुए दिग्घी मोड, रामशिला मोड एवं गेवाल बिगहा मोड पर भी अलाव की व्यवस्था की गई है। जिले में 204 से अधिक स्थानों पर अलाव जलाने की व्यवस्था हुई है। इसमें अब तक 77033 किलोग्राम लकड़ी का प्रयोग हुआ है। डीएम ने सभी पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि कोल्ड डे को देखते हुए अतिरिक्त स्थान पर भी अलाव की व्यवस्था सुनिश्चित करवाए।

2319 लोगों ने लिया आसरा
गया नगर निगम के छह रैन बसेरा में अब तक 2319 लोग आश्रय लिये हैं। इसके अलावा जिले के विभिन्न रैन बसेरों में 6040 व्यक्ति आश्रय किये हैं।

इन चीजों का करें सेवन
शरीर में उष्मा के प्रवाह को बनाए रखने के लिए पौष्टिक आहार एवं गर्म पेय पदार्थों का सेवन करें।
बंद कमरों में जलती हुई लालटेन, दीया एवं कोयले की अंगीठी का प्रयोग करते समय धुएं के निकास का उचित प्रबंध करना सुनिश्चित करें एवं इसके प्रयोग के बाद अच्छी तरह से बुझा दें।
हीटर, ब्लोअर आदि का प्रयोग करने के बाद स्विच ऑफ करना न भूलें अन्यथा यह जानलेवा हो सकता है।
यदि घर से बाहर जाना आवश्यक हो तो शरीर पर समुचित गर्म कपड़ों को पहन कर ही निकलें। अपने सिर, चेहरा, हाथ एवं पैर को भी गर्म कपड़े से ढक लें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper