बेरोजगारों के लिए सरकार ने खोला खुशियों का पिटारा, 20 लाख युवाओं को रोजगार देने का बड़ा ऐलान

पटना. बिहार विधानसभा में 28 फरवरी को बजट पेश किया जाएगा. युवाओं को उम्मीद है कि महागठबंधन सरकार इस बार जॉब्स को लेकर कई बड़े ऐलान कर सकती है. सरकार बनने से पहले तेजस्वी यादव ने कई बड़े वायदे भी किये थे. ऐसे में आइये जानते हैं कि इस बार किन सेक्टर पर सरकार जोर दे सकती हैं ताकि राज्य में रोजगार के अवसर बन सके.

सरकार बनने से पहले ही तेजस्वी यादव लगातार रोजगार को लेकर सवाल उठा रहे हैं. उन्होंने कहा था कि सरकार बनने के बाद वो युवाओं को रोजगार देना का काम करेंगे. 15 अगस्त 2022 को गांधी मैदान में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी 20 लाख युवाओं को रोजगार देने की बात कही थी. लेकिन उन्होंने अभी तक इस और कोई भी कदम नहीं उठाया है. ऐसे में बजट में इस बार रोजगार पर ध्यान दिया जा सकता है. सरकार इस बार रोजगार को लेकर कोई योजना ला सकती है और खाली पदों को भरने की घोषणा कर सकती है.

2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं. CM नीतीश कुमार कितना भी कहें कि वो प्रधानमंत्री पद के दावेदार नहीं है लेकिन वो अभी सबसे बड़े चहेरे के रूप में देखे जा रहे है, जो प्रधानमंत्री मोदी के सामने खड़ा हो सकता है. ऐसे में वो इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में निवेश की बात कह सकते हैं. इससे भी रोजगार के अवसर पैदा होंगे.

इस बार सरकार स्वरोजगार के रूप में भी बजट पेश कर सकती है. जिसमे लोगों को कौशल विकास के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है. सरकार लोगों को पूंजी उपलब्ध कराना, अनुदान देना, इंटरेस्ट रेट में छूट देने जैसे बड़े फैसले ले सकती है. इससे युवा नौकरी की तलाश ना करके भी रोजगार हासिल कर सकते हैं.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper