बॉयफ्रेंड नहीं चाहता था बच्चा, मां बनने के लिए गर्लफ्रेंड ने ली दूसरे मर्द की मदद! साथ करते हैं देखभाल

किसी भी पति-पत्नी के लिए माता-पिता बनने का सुख काफी बड़ा होता है, पर इस सुख के साथ जीवन में कई जिम्मेदारियां भी आती हैं जिन्हें निभा पाना बेहद मुश्किल होता है. यही वजह है कि कई लोग तब तक बच्चे नहीं पैदा करना चाहते, जब तक वो आर्थिक तौर पर स्थिर न हो जाएं या व्यक्तिगत जीवन में जिम्मेदारियां उठाने की उनके अंदर समझ ना विकसित हो जाए. पति-पत्नी के लिए बच्चा प्लान करना आम बात है मगर जब यही प्लानिंग बॉयफ्रेंड-गर्लफ्रेंड के बीच होने लगे तो चिंताएं बढ़ जाती हैं.

इसी चिंता को 36 साल के कीथ हेमी ने भी मेहसूस किया जब उनकी 35 वर्षीय गर्लफ्रेंड रेशियल मेकगिनीज को मां बनने का मन हुआ. द सन वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार आयरलैंड के डबलिन की रहने वाली रेशियल एक चाइल्ड केयर वर्कर हैं. वो और कीथ 8 सालों तक दोस्त थे मगर 2021 में ये दोस्ती, प्यार में बदल गई और दोनों बॉयफ्रेंड-गर्लफ्रेंड बन गए. रेशियल की उम्र ज्यादा हो रही थी, और वो जानती थीं कि कुछ समय में उनकी फर्टाइल उम्र चली जाएगी और फिर उन्हें बचचे पैदा करने में मुश्किल होगी.

इसलिए उन्होंने कीथ से इस बारे में चर्चा की कि वो मां बनना चाहती हैं. कीथ बच्चे की जिम्मेदारी नहीं लेना चाहते थे और आगे भी बच्चा प्लान करने का उनका कोई इरादा नहीं था. तब रेशियल ने तय किया कि वो अकेले ही बच्चे को जन्म देंगी. इसके लिए उन्होंने अंजान स्पर्म डोनर से स्पर्म लेकर आईवीएफ करवाया जिसमें उनके कुल 8 लाख रुपये खर्च हो गए. कीथ को भी रेशियल के इस निर्णय से कोई समस्या नहीं थी.

डबलिन में आईवीएफ प्रोसीजर की लंबी लाइन थी, इसलिए दिसंबर 2021 में वो अपनी 72 साल की मां रोज़ के साथ ग्रीस की क्लिनिक सेरम आईवीएफ पहुंच गईं. वहां ट्रीटमेंट सस्ता था और जल्दी होने का दावा भी किया जा रहा था. उन्होंने अस्पताल के माध्यम से अपने और परिवार से मिलते जुलते स्पर्म डोनर का पता किया और फिर अपना प्रोसीजर करवा लिया. घर लौटने के 10 दिन बाद उन्हें पता चला कि वो प्रेग्नेंट हैं. पिछले साल उनके ट्विंस बच्चे पैदा हुए जिन्हें कीथ भी बहुत प्यार करते हैं और अब रेशियल और कीथ मिलकर बच्चों का ध्यान रखते हैं. हालांकि, बच्चों के बर्थ सर्फटिफिकेट पर पिता का नाम नहीं है, वो कीथ पर बच्चों को अडॉप्ट करने या किसी अन्य चीज का दबाव नहीं डालती हैं. उनका कहना है कि वो दोनों ही बच्चों के साथ खुश हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper