ब्लड प्रेशर सहित इन समस्याओं में बेहद लाभकारी है गुड़ का सेवन, मिलते हैं ये गजब के फायदे

नई दिल्ली। कई परिवारों में आज भी भोजन करने के बाद मीठा जरूर खाया जाता है। बात अगर बड़े बुजुर्गों की करें तो उन्हें आज भी मीठे में, प्राकृतिक मिठाई के तौर पर पहचाने जाने वाले गुड़ को खाना पसंद होता है। गुड़ न सिर्फ आपके स्वाद का बल्कि आपकी सेहत का भी खास ख्याल रखता है। गुड़ को आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम का बेहतर स्रोत माना जाता है, जो खून से लेकर आपके पाचन, हड्डियों और मांसपेशियों तक को स्वस्थ बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है। आइए जानते हैं गुड़ खाने से सेहत को मिलते हैं क्या-क्या फायदे।

आयरन की कमी करे दूर
हर 100 ग्राम गुड़ में 11 मिलीग्राम आयरन मौजूद होता है, जिसकी वजह से इसे आयरन का समृद्ध स्रोत माना जाता है। अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है, तो पानी में गुड़ मिलाकर उसका सेवन कर सकते हैं। गुड़ के सेवन से हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है, जिससे शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है।

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल
गुड़ में मौजूद पोटैशियम और सोडियम शरीर में एसिड के लेवल को कम करने में प्रभावी माने जाते हैं। इतना ही नहीं इसके नियमित सेवन से रेड ब्लड सेल्स भी स्वस्थ बने रहते हैं। रोजाना सुबह 1 टुकड़ा गुड़ खाने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

कब्ज
गुड़ में मौजूद कुछ पोषक तत्व खाना पचाने में मदद करने के साथ कब्ज की समस्या को भी दूर करने में मदद करते हैं। दूध और गुड़ का कॉम्बिनेशन पाचन तंत्र को मजबूती देने का काम करता है। गुड़ और दूध में मौजूद गुण पेट का मेटाबॉलिज्म ठीक रखने के साथ खट्टी डकार, सीने में जलन, अपच और कब्ज की समस्या में राहत पहुंचाते हैं।

पीरियड्स की समस्या में राहत
पीरियड्स के दौरान सुबह गुड़ का सेवन करने से पेट दर्द, पेट में होने वाली ऐंठन को कम करने के साथ ब्लड फ्लो को भी बेहतर बनाया जा सकता है। गुड़ का सेवन पीरियड्स को कंट्रोल ही नहीं बल्कि नियमित करने में भी मदद कर सकता है। इसके लिए आपको रोज थोड़ी-थोड़ी मात्रा में गुड़ खाना चाहिए।

बेहतर पाचन
गुड़ को पाचन के लिए बेहतर माना जाता है। यही वजह है कि कई लोग चीनी का मीठा खाने की जगह भोजन करने के बाद गुड़ खाना ज्यादा पसंद करते हैं। दरअसल, गुड़ का सेवन करने से यह शरीर में डाइजेस्टिव एजेंट की तरह काम करके पाचन क्रिया को बेहतर बना सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper