भाजपा की जीत के बाद पीएम मोदी ने रोड शो में लिया हिस्सा, आज भूपेंद्र पटेल के शपथ ग्रहण में होंगे शामिल

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार देर शाम अहमदाबाद में एक रोडशो करके जनता का आभार व्यक्त किया। हाल में हुए विधानसभा चुनावों में उनकी पार्टी ने 156 सीटें जीतकर भारी बहुमत हासिल किया है जो 1960 में राज्य गठन के बाद किसी पार्टी द्वारा हासिल सबसे ज्यादा सीटें हैं। जिन सड़कों से प्रधानमंत्री मोदी का काफिला गुजरा, वहां लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा और उन्होंने उनका अभिवादन किया। प्रधानमंत्री भी लोगों का अभिवादन करते और उनकी तरफ हाथ हिलाते नजर आए। प्रधानमंत्री मोदी भूपेंद्र पटेल के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए अहमदाबाद पहुंचे हैं, जो सोमवार को लगातार दूसरी बार गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे।

पीएम मोदी ने रविवार को रोड शो की तस्वीरों के साथ ट्वीट किया, ” अहमदाबाद पहुंचने पर लोगों ने बहुत गर्मजोशी से स्वागत किया। कल नई गुजरात सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। ” समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के नेतृत्व वाले राज्यों के मुख्यमंत्रियों के शामिल होने की संभावना है। पार्टी नेता भूपेंद्र पटेल 20 अन्य कैबिनेट मंत्रियों के साथ मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने नई सरकार के गठन से पहले राज्य विधानसभा चुनाव में भाजपा की ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद शुक्रवार को राज्यपाल आचार्य देवव्रत को अपना इस्तीफा सौंप दिया। सीएम पटेल प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सीआर पाटिल, गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ऋषिकेश पटेल और गुजरात के मुख्य सचेतक पंकज देसाई के साथ शुक्रवार दोपहर करीब 12 बजे सरकार का इस्तीफा देने राजभवन पहुंचे, जिसे राज्यपाल द्वारा स्वीकार कर लिया गया। बीजेपी ने शनिवार सुबह 10:30 बजे गांधीनगर स्थित प्रदेश बीजेपी कार्यालय “कमलम” में विधायक दल की बैठक की, जिसके बाद नेताओं ने दोपहर करीब 2 बजे राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया।

बता दें भाजपा ने 182 सदस्यीय विधानसभा में 156 सीटें जीतीं, जो राज्य में अब तक का सबसे बड़ा मतदान है। विपक्षी कांग्रेस केवल 17 सीटों पर जीत हासिल कर सकी। जबकि अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी को सिर्फ 5 सीटों से संतोष करना पड़ा। तीन सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में गईं, जबकि समाजवादी पार्टी (सपा) ने राज्य में एक सीट जीती। 1960 में इस राज्य की स्थापना के बाद से गुजरात में भाजपा की लगातार सातवीं विधानसभा चुनाव जीत की सबसे बड़ी जीत है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के गृह राज्य में बीजेपी ने चुनावी प्रदर्शन के पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने भी इतिहास रचा, घाटलोडिया निर्वाचन क्षेत्र से लगभग 1,92,000 मतों के रिकॉर्ड अंतर से जीत हासिल की। इस निर्वाचन क्षेत्र ने गुजरात को इसके दो मुख्यमंत्री – आनंदीबेन पटेल और वर्तमान मुख्यमंत्री दिए हैं। 2017 के पिछले विधानसभा चुनावों में, बीजेपी ने 99 सीटों पर जीत हासिल की थी जबकि कांग्रेस 77 पर पीछे रह गई और एनसीपी, बीटीपी और निर्दलीय उम्मीदवारों ने क्रमशः 1, 2 और 3 सीटें हासिल कीं थी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper