सर्दियों में इन 5 बीमारियों से रहें बचकर, वरना सेहत हो सकती है खराब

नई दिल्ली. ठंड में जब टेम्प्रेचर डाउन हो जाता है तो हमें अपनी सेहत का खास ख्याल रखना होता है, क्योंकि इस दौरान संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है और कई तरह की शारीरिक परेशानियां हो सकती है. इस बात में कोई शक नहीं कि विंटर सीजन काफी लोगों को पसंद आता है क्योंकि वो गर्मी के मौसम से बचना चाहते हैं, लेकिन अगर स्वास्थ्य को लेकर सतर्क न रह पाए तो बीमारियां घेर सकती है. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन सी डिजीज हैं जो विंटर सीजन में अटैक करती हैं.

विंटर सीजन में सर्दी-खांसी और जुकाम जैसी परेशानियों का आना आम बात है, जो इम्यूनिटी कमजोर होने पर और संक्रमण फैलने के कारण हो सकता है. इसके लिए विटामिन सी बेस्ड फूड्स और ऐसे भोजन करना जरूरी है जो रोग प्रतिरोधक क्षमताओं को बढ़ा देते हैं.

बढ़ती उम्र के साथ जोड़ों में दर्द होना आम बात है, लेकिन जब भी तापमान में गिरवाट देखने को मिलती है तो ऐसे में ज्वाइंट पेन बढ़ जाता है, इससे बचने के लिए जरूरी है आप अपने शरीर को ठंडी हवाओं में एक्सपोज न करें और हमेशा गर्म कपड़े पहनें.

ठंड के मौसम में कई लोगों को अस्थमा के अटैक आ सकता है क्योंकि सर्द हवाओं के जरिए एलर्जी पैदा हो सकती है जो दमा को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार मानी जाती. इससे बचने के लिए सर्दी के दौरान स्पेशलिस्ट डॉक्टर की सलाह लेते रहें.

सर्दी के मौसम में स्किन में नमी कम हो जाती है जिसके कारण त्वचा रूखी होने लगती है. अगर इसपर ध्यान नहीं दिया गया तो त्वचा फटने लगती है, कई बार होठों से खून भी निकलने लगता है. इसके लिए जरूरी है कि आप स्किन को मॉइश्चराइज करते रहें और शरीर में पानी की कमी न होने दें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper