भारतीय रेल को पेंशन वितरित करने के लिए आरबीआई ने किया बंधन बैंक को अधिकृत

13 दिसंबर, 2023: अखिल भारतीय सार्वभौमिक बैंक, बंधन बैंक ने आज घोषणा की है कि उसे रेल मंत्रालय की ओर से ई-पीपीओ के ज़रिये पेंशन के वितरण के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा अधिकृत किया गया है। लगभग 12 लाख कर्मचारियों की संख्या के साथ भारतीय रेल, देश का सबसे बड़ा नियोक्ता है। बैंक पेंशन वितरण प्रक्रिया को संचालित करने के लिए जल्द ही रेल मंत्रालय के साथ संबद्ध होगा।
आरबीआई द्वारा बंधन बैंक को अधिकृत किये जाने से बैंक को रेल मंत्रालय के उन सभी कर्मचारियों को पेंशन वितरित करने में मदद मिलेगी, जो सेवानिवृत्त हो गए हैं। यह अधिदेश बैंक को 17 क्षेत्रीय रेलवे और भारतीय रेलवे की 8 उत्पादन इकाइयों सहित सभी कार्यालयों में हर साल लगभग 50,000 औसत भारतीय रेलवे सेवानिवृत्त लोगों तक पहुँच प्रदान करता है।
इससे बंधन बैंक के मौजूदा और नए ग्राहकों को बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली विश्व स्तरीय बैंकिंग सेवाओं, प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों के साथ-साथ वरिष्ठ नागरिक विशेषाधिकार का लाभ उठाने का अवसर मिलेगा। पेंशनभोगियों को बंधन बैंक की 1640 से अधिक शाखाओं और श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म तक पहुँच मिलेगी।
बंधन बैंक के सरकारी व्यवसाय प्रमुख देबराज साहा ने कहा, “भारतीय रेल, देश के प्रतिष्ठित और सबसे बड़े नियोक्ताओं में से एक है। रेलवे के सेवानिवृत्त कर्मचारियों को पेंशन वितरित करने का यह अधिदेश उन्हें बैंक के सर्वोत्तम उत्पाद और सेवाएँ देने का अवसर प्रदान करता है। यह सेवानिवृत्त कर्मचारियों को बंधन बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली सबसे प्रतिस्पर्धी दरों की सुविधा प्राप्त करने का अवसर भी प्रदान करता है। वित्त, रेलवे और आरबीआई मंत्रालय का यह अधिदेश नियामकों और सरकार द्वारा हमारे बैंक पर विश्वास का प्रमाण है।”
उन्होंने आगे कहा, “यह नया अधिदेश हमें भारतीय रेलवे के सेवानिवृत्त कर्मचारियों को पेंशन के कुशल वितरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने और वृद्धावस्था के दौरान उनकी वित्तीय भलाई में योगदान करने में मदद करता है। हम सेवानिवृत्त लोगों को अधिक सुव्यवस्थित, सुरक्षित और त्वरित तरीके से सेवाएँ प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper