भारत के पहले अंतरराष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

गुजरात : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शुक्रवार को गांधीनगर के नजदीक स्थित गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) में भारत के पहले अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (आईएफएससी) का दौरा करेंगे। गुजरात सरकार ने एक विज्ञप्ति में बताया कि इस दौरे में प्रधानमंत्री ‘भारतीय अंतरराष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज (IIBX)’ का उद्घाटन करेंगे।

यह देश का पहला अंतरराष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज होगा। इसके अलावा मोदी एकीकृत नियामक अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण के मुख्यालय की आधारशिला भी रखेंगे। प्रधानमंत्री एनएसई आईएफएससी-एसजीएक्स कनेक्ट मंच की शुरुआत भी करेंगे। इस मंच के जरिये सिंगापुर शेयर बाजार के सदस्यों के एनएसई आईएफएससी में निफ्टी डेरिवेटिव के साथ कारोबार करने में मदद मिलेगी।

विज्ञप्ति में बताया गया कि इन कार्यक्रमों में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह, केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण, केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी और भागवत किशनराव कराड भी शामिल होंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper