भारत में 2,000 का नोट हो गया बंद, जानें पाकिस्तान का सबसे बड़ा नोट कितने का है?

नई दिल्ली. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया’ ने 19 मई को 2000 रुपये के नोट को चलन से बाहर करने का ऐलान किया है. आरबीआई की तरफ से 2,000 के नोटों को बदलने के लिए 30 सितंबर तक का वक्त दिया गया है. लोग इसे नोटबंदी 2.0 का नाम दे रहे हैं. आरबीआई की ओर से जारी सर्कुलर के बाद तय हो गया है कि सितंबर के बाद से देश में 2000 रुपये के नोट अवैध हो जाएंगे. भारत में तो 2000 का नोट बंद होने जा रहा है लेकिन क्या आपको पता है कि हमारे पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में सबसे बड़ा नोट कितने रुपये का है?

नहीं पता, चलिए हम बता देते हैं लेकिन उससे पहले पाकिस्तानी करेंसी की थोड़ी जानकारी दे देते हैं. आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के करेंसी की वैल्यू काफी कमजोर है. इंडियन करेंसी के 1 रुपये की कीमत पाकिस्तान में 3.50 रुपये हैं. भारत के नोटों में जैसे महात्मा गांधी की फोटो लगती है, उसी तरह से पाकिस्तान के नोटों में जिन्ना की तस्वीर छपी होती है. पाकिस्तानी स्टेट बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक वहां 5 रुपये, 10 रुपये, 20 रुपये, 50 रुपये, 100 रुपये, 500 रुपये, 1,000 रुपये और 5,000 रुपये का नोट चलता है. यानी वहां 5 हजार तक का नोट भी चलता है.

इससे अनुमान लगा सकते हैं पाकिस्तान का सबसे बड़ा नोट 5 हजार है. पाकिस्तानी इकोनॉमिस्ट अम्मार खान ने अपनी सरकार को अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए 5,000 रुपये का नोट बंद करने की सलाह दी है. बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, अम्मार खान ने सुझाव दिया है कि मौजूदा आर्थिक संकट से बाहर निकलने के लिए पाकिस्तान को अपने 5,000 रुपये के नोट का चलन बंद कर देना चाहिए. उन्होंने कहा है कि भारत में इस फॉर्मूले ने जबरदस्त तरीके से काम किया और इस कदम से टैक्स कलेक्शन में भी वृद्धि देखी गई.

पाकिस्तानी अर्थशास्त्री ने तर्क देते हुए कहा कि इन 5,000 रुपये के नोटों का कोई उपयोग नहीं हो पा रहा है. देश के बैंकों में नकदी की समस्या है और ये बड़ा कारण है कि वे ऋण देने में सक्षम नहीं हैं. अम्मार खान ने कहा कि अगर 5,000 रुपये के रूप में चलन में मौजूद 8 खरब रुपये देश के बैंकों में वापस आ जाएं, तो अचानक आपके पास सरप्लस पैसा उपलब्ध हो जाएगा. खास बात ये है कि भारत में डिजिटल लेनदेन काफी तरक्की कर गया है. वहीं पाकिस्तान में नोट का चलन ज्यादा है. पाकिस्तान में डिजिटल पेमेंट के नाम पर एटीएम से पेमेंट किया जाता है. हालांकि उसका रिवाज भी पूरी तरह से चलन में नहीं आया है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper