भारत सरकार द्वारा जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार को उनके अतुलनीय योगदान हेतु किया गया सम्मानित

बरेली, 12 दिसम्बर। जल जीवन मिशन के अंतर्गत बरेली जनपद में 1860 ग्राम में पेयजल योजनाओं के कार्य कराये जा रहे हैं। इन ग्रामों में 877 अवर जलाशय के माध्यम से प्रत्येक ग्रामवासी को शुद्ध जल उपलब्ध कराया जाएगा। वर्तमान में जनपद के अनेकों ग्रामों में ग्रामवासियों को अवर जलाशयों द्वारा निरंतर प्रातः एवं सायं काल 2 घंटे शुद्ध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है, जिसकी जांच ग्रामीण महिलाओं द्वारा एफ0टी0के0 के माध्यम से स्वयं की जा रही है।

जल जीवन मिशन से पूर्व जनपद बरेली में 497576 नग घरों के सापेक्ष मात्र 11357 नग घरों में पाइप पेयजल योजनाओं के माध्यम से जलापूर्ति की जा रही थी। जल जीवन मिशन के अंतर्गत 15 अगस्त 2019 के उपरांत जनपद को शतप्रतिशत ‘‘हर घर जल‘‘ करने की प्रक्रिया प्रारंभ की गयी है।

जनपद को वर्ष 2022 से 2023 के अंतर्गत जल जीवन सर्वेक्षण मेंAspirant श्रेणी के अंतर्गत जनपद बरेली को देश में तृतीय स्थान प्राप्त हुआ है, जिसके अंतर्गत जल जांच, निर्माण कार्यों तथा क्रियात्मक ग्रह जल संयोजन की प्रगति के लिए भारत सरकार द्वारा जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार को उनके अतुलनीय योगदान हेतु सम्मान प्रदान किया गया है।

वर्तमान में जनपद में पम्प हाउस, अवर जलाशय, पेयजल वितरण प्रणाली, सोलर पैनल तथा गृह संयोजन का कार्य प्रगति पर है। 497576 घरों के सापेक्ष 426753 (85.77 प्रतिशत) घरों को गृहस्थ संयोजन प्रदान किया गया है एवं जनपद ‘‘हर घर जल‘‘ के लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु अग्रसर है।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper