भीगने के बाद अगर आपकी भी अंगुलियां हो जाती हैं ऐसी, तो ये खबर जरूर पढ़ें

आपने कई बार देखा होगा कि जब हम बहुत देर तक कपड़े धोते रहते हैं या अंगुलियों को बहुत देर तक पानी में रखते हैं तो हाथ और पैरों की अंगुलियां सिकुड़ जाती हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि इसके पीछे की वजह क्या है। हालांकि कुछ देर बाद हम अंगुलियां अपनी सामान्य स्थिति में आ जाती हैं। अगर आपकी अंगुलियां पानी में भीगने के बाद ऐसी हो जाती हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ें।

यह है इसका कारण
पानी में ज्यादा देर तक रहने से अंगुलियों के सिकुड़ने का कारण ऑटो मानस नर्वस सिस्टम है। जब हम हाथों को बहुत देर तक पानी में रखते हैं तो वैसोकंस्ट्रिक्शन की वजह से अंगुलियों का मांस एक जगह से खिसक जाता है। और अंगुलियां सिकुड़ जाती हैं।

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद
पानी में भीगने के बाद अंगुलियों के सिकुड़ने से लोग परेशान हो जाते हैं। लेकिन अंगुलियों का सिकुड़ना अच्छे स्वास्थ्य का संकेत माना जाता है। और यह इस बात का संकेत है कि हमारा नर्वस सिस्टम अच्छे से काम कर रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper