मंत्री सुएला ब्रेवरमैन का यु-टर्न कहा भारतीय प्रवासियों के कारण ही आज ब्रिटेन काफी समृद्ध है

लंदन: भारत और ब्रिटेन के बीच होने वाले मुक्त व्यापार समझौता को लेकर ब्रिटेन की गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने अपना सुर बदलते हुए कहा कि भारतीय प्रवासियों के कारण ही आज ब्रिटेन काफी समृद्ध है. ब्रिटेन अब व्यापार या वीजा के मामले में यूरोप केंद्रित मानसिकता नहीं रखता है. ब्रेवरमैन ने कहा कि दोनों देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए ब्रिटेन इस व्यापार समझौते को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए उत्सुक है. इससे पहले उन्होंने भारत-ब्रिटेन के बीच ट्रेड डील का विरोध करते हुए कहा था कि इससे वीजा की अवधि से ज्यादा रहने वाले भारतीयों की भीड़ और बढ़ जाएगी.

ब्रिटिश भारतीय होना गौरव की बात
ब्रेवरमैन ने मंगलवार को लंदन स्थित इंडिया ग्लोबल फोरम में आयोजित एक दिवाली कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि ब्रिटिश भारतीय समुदाय का सदस्य होना मेरे लिए गौरव की बात है. भारतीय प्रवासियों द्वारा ब्रिटेन में किए योगदान की सराहना करते हुए ब्रेवरमैन ने कहा कि ब्रिटेन के गांव, कस्बों और शहरों को भारतीय प्रवासियों ने संवारा है.

ब्रिटेन डील को लेकर उत्सुक
ब्रेवरमैन ने कहा कि ब्रिटेन दोनों देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए इस व्यापार समझौते को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए उत्सुक है. लेकिन सिर्फ अर्थव्यवस्था को मजबूत करना ही हमारा एकमात्र लक्ष्य नहीं है. हमारा एक साझा लक्ष्य यह है कि 2030 तक हम इस साझेदारी को मजबूत करते हुए सुरक्षा मामलों पर सहयोग देना. यह घरेलू स्तर के -साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खासकर इंडो-पैसिफिक के लिए काफी महत्वपूर्ण है.

ट्रस इस डील को लेकर प्रतिबद्ध
गृह मंत्री ने कहा कि लिज ट्रस के नेतृत्व वाली सरकार भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के द्वारा शुरू की गई डील को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है. आपको बता दें कि भारत और ब्रिटेन ने जनवरी में इस मुक्त व्यापार समझौते के लिए बातचीत शुरू की थी. अप्रैल में भारत दौरे पर आए ब्रिटेन के तत्कालीन प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इस डील को हरी झंडी दी थी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper