मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय में “द्वितीय सड़क सुरक्षा पखवाड़ा” के उद्घाटन समारोह का आयोजन

बरेली,16 दिसम्बर।द्वितीय सड़क सुरक्षा पखवाड़ा -2023 के अंतर्गत दिनांक 15 दिसम्बर से 31 दिसंबर 2023 तक का शुभारंभ एम.बी.ए. हाल रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय में मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया गया।

मंडलायुक्त ने सभी छात्र/छात्राओं से कहा कि सड़क सुरक्षा पखवाड़ा का उद्देश्य है कि यातायात नियमों का पालन करें, स्वयं सुरक्षित रहें और दूसरों को भी सुरक्षित रखें। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा पखवाड़ा तभी सफल हो सकता है जब अपने अंदर कुछ बदलाव लाएंगे। हमें अपने आसपास रहने वाले व्यक्तियों को तथा सहपाठियों को बिना हेलमेंट लगाए, बिना सीट-बेल्ट लगाए वाहन ना चलाने और ओवर स्पीड में वाहन ना चलाने हेतु जागरूक करना चाहिए। उन्होंने कहा कि दुनिया भर में 10 व्यक्तियों में से 01 व्यक्ति की मृत्यु दुर्घटनाओं में होती है, दुर्घटनाओं को रोकने के लिए यातायात नियमों का पालन करते हुए ड्राइविंग के समय जागरूक रहने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा यदि कहीं पर कोई दुर्घटना होती है तो घायलों को उपचार हेतु अस्पताल में भर्ती कराएं और मानवता का फर्ज निभाएं।

पुलिस महानिरीक्षक डा. राकेश सिंह ने कहा यातायात नियमों का पालन कर दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि अपराधों की अपेक्षा सड़क दुर्घटनाओं में अधिक मृत्यु होती हैं, तथा निर्दाेष व्यक्तियों की जान चली जाती है।

कार्यक्रम में सड़क सुरक्षा विशेषज्ञों श्री नितेन्द्र गढ़नायक एवं श्री एस0के0 सूरी द्वारा ऑडियो-वीडियो के माध्यम से सड़क दुर्घटनाओं के कारण एवं निवारण विषय तथा सड़क पर वाहन चलाते समय ड्राइवरों का व्यवहार के सम्बन्ध में विस्तार से सभी उपस्थित छात्र/छात्राओं/एन0सी0सी0 कैडट्स/बस, ट्रक, टैक्सीचालकों/शिक्षकों को जागरूक किया गया।

सड़क सुरक्षा पखवाड़ा शुभारंभ के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चंद्रभान, अपर जिलाधिकारी नगर सौरभ दुबे, अपर जिलाधिकारी प्रशासन दिनेश, एडी बेसिक विनय कुमार, संभागीय परिवहन अधिकारी दिनेश कुमार, संभागीय परिवहन प्रवर्तन अधिकारी कमल गुप्ता, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी जेपी गुप्ता, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग नारायन सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे। बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper