मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में मण्डलीय धान खरीद की समीक्षा बैठक हुई सम्पन्न 

बरेली, 04 नवम्बर। मण्डलायुक्त सौम्या अग्रवाल की अध्यक्षता में कल मण्डलीय धान खरीद की समीक्षा बैठक आयुक्त सभागार में सम्पन्न हुई।
मण्डलायुक्त ने मण्डलीय धान खरीद की समीक्षा में पाया कि अनुमोदित 572 धान क्रय केन्द्रों के सापेक्ष 33 क्रय केन्द्रों पर धान खरीद प्रारम्भ नहीं हुई है, जिसमें पी0सी0एफ0(बदायूॅ) के 11, यू0पी0एस0एस0(बदायूॅ) के 03, पी0सी0एफ0(शाहजहॉपुर) के 04, यू0पी0एस0एस0(शाहजहॉपुर) के 14 तथा पी0सी0यू0(शाहजहॉपुर) का 01 केन्द्र है। मण्डलायुक्त ने सम्बन्धित क्रय संस्थाओं तथा जिला खाद्य विपणन अधिकारियों को निर्देश दिये कि इन केन्द्रों पर आज ही खरीद कराये अन्यथा कल तक केन्द्रों को निरस्त करा दिया जाये। समस्त केन्द्रों पर बायोमेट्रिक ऑथेन्टिकेशन उपरान्त ही खरीद करायी जाये, किसी भी दशा में केन्द्रों पर ऑफलाइन खरीद न हो।
मण्डलायुक्त ने बताया कि बरेली मण्डल में निर्धारित लक्ष्य 9,06,000 मी0टन के सापेक्ष 35,501 मी0टन धान खरीद की गयी है, जोकि निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष 3.92 प्रतिशत है। लक्ष्य के सापेक्ष जनपद बरेली में 3.46 प्रतिशत, बदायूॅ में 6.69 प्रतिशत, पीलीभीत में 4.59 प्रतिशत तथा जनपद शाहजहॉपुर में 3.16 प्रतिशत धान खरीद की गयी है। जिस पर मण्डलायुक्त निर्देश दिये कि यह सुनिश्चित किया जाये कि विगत वर्ष के सापेक्ष धान खरीद की मात्रा बनी रहे तथा लक्ष्य की पूर्ति सुनिश्चित करायी जाये। केन्द्रों का प्रतिदिन का लक्ष्य निर्धारित कर धान खरीद करायी जाये, जिन केन्द्रों पर आगामी 15 दिवसों में निर्धारित दैनिक लक्ष्य के सापेक्ष खरीद न हो उनको बन्द करा दिया जाये।
मण्डलायुक्त ने कृषकों से क्रय धान के सापेक्ष भुगतान की समीक्षा में पाया कि कि बरेली मंडल में कृषकों को देय भुगतान 77 करोड़ के सापेक्ष 61 करोड़ धनराशि का भुगतान किया जा चुका है, जोकि 78 प्रतिशत है तथा 16 करोड़ धनराशि का भुगतान किया जाना शेष है। मण्डलायुक्त ने समस्त क्रय संस्थाओं को निर्देश दिये कि कृषकों के भुगतान की समीक्षा कर यह सुनिश्चित किया जाये कि कृषकों का भुगतान शतप्रतिशत किया जाये।
मण्डलायुक्त ने धान खरीद हेतु कृषक पंजीकरण की समीक्षा की, जिसमें दिनांक 02 नवम्बर तक विभागीय पोर्टल पर धान विक्रय हेतु 61743 कृषकों द्वारा पंजीकरण किया गया है, जिसके सापेक्ष अभी तक मात्र 47423 कृषकों का ही सत्यापन उपजिलाधिकारियों द्वारा किया गया है, जोकि मात्र 76.81 प्रतिशत है। उन्होंने जनपदवार समीक्षा में पाया कि जनपद शाहजहॉपुर में मात्र 62 प्रतिशत तथा जनपद बदायूॅ में 72 प्रतिशत किसानों का ही सत्यापन हुआ है, जोकि मण्डल के औसत से काफी कम है। मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि तीन दिवस में जनपद शाहजहॉपुर तथा बदायूॅ में कृषकों का सत्यापन शतप्रतिशत किया जाये, इसमें किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाए।
मण्डलायुक्त ने बाजरा खरीद की समीक्षा में पाया कि बरेली मण्डल में निर्धारित लक्ष्य 52000 मी0टन के सापेक्ष 1939 मी0टन बाजरा खरीद की गयी है, जोकि निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष 3.73 प्रतिशत है। लक्ष्य के सापेक्ष जनपद बरेली में 1.38 प्रतिशत, बदायूॅ में 4.45 प्रतिशत, तथा जनपद शाहजहॉपुर में 0.19 प्रतिशत बाजरा खरीद की गयी है। मण्डलायुक्त ने बाजरा खरीद में सभी सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो लक्ष्य निर्धारित है उसे समयान्तर्गत पूर्ण किया जाये।
     मण्डलायुक्त नेQCI (Quality Council of India) की रिपोर्ट में पाया कि मण्डल में अनुमोदित 572 केन्द्रों के सापेक्ष 503 केन्द्रों की शत-प्रतिशत फीडिंग हो गयी है। जनपद बरेली के 11, जनपद पीलीभीत के 14 तथा जनपद शाहजहॉपुर के 44 कुल 69 केन्द्रों की फीडिंग अवशेष है। मण्डलायुक्त ने उक्त केन्द्रों की अवशेष फीडिंग पूर्ण कराने के निर्देश दिये।
बैठक में अपर आयुक्त (प्रशासन) अरुण कुमार, बीडीए वीसी जोगिन्दर सिंह, अपर जिलाधिकारी नगर/जिला खरीद अधिकारी सौरभ दुबे, आर0एफ0सी0 बरेली, आर0एम0ओ0, बॉट मॉप के अधिकारी, पी0सी0एफ0, पी0सी0यू0, यू0पी0एस0एस0, एस0डब्लू0सी0, एफ0सी0आई सहित सम्बंधित मण्डल स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper