मा0 प्रभारी मंत्री ने की जनपद के विकास कार्यों/कानून व्यवस्था की समीक्षा

बरेली, 25 फरवरी। माननीय मंत्री पर्यटन एवं संस्कृति विभाग/जनपद के प्रभारी मंत्री जयवीर सिंह ने कल जनपद बरेली के समस्त विभागों के विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में की।

मा0 मंत्री जी ने सर्वप्रथम बरेली को विगत दो माह से सीएम डैश बोर्ड में विकास एवं राजस्व कार्यों में संयुक्त रूप से प्रदेश में दूसरा रैंक एवं माह जनवरी में विकास कार्यों में प्रथम रैंक प्राप्त होने पर सभी अधिकारियों को बधाई व शुभकामनाएं दी।

बैठक का आरम्भ करते हुए प्रभारी मंत्री ने निराश्रित गौवंशों की स्थिति के बारे में जानकारी की। जिस पर बताया गया कि वर्तमान में 35 गौशालाएं निर्माणाधीन है। 01 नवम्बर 2023 से 15 फरवरी 2024 तक अभियान चलाकर 7885 गौवंश संरक्षित किये गये हैं, नंदियों के लिये अलग से गौशालाएं चिन्हित की गई हैं जहां उन्हें संरक्षित किया जा रहा है।

गन्ना मूल्य भुगतान की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद में पांच चीनी मिल हैं, जिसमें मीरगंज व फरीदपुर की चीनी मिलों द्वारा 80 प्रतिशत गन्ना मूल्य भुगतान कर दिया गया है, प्राइवेट सेक्टर की नवाबगंज व बहेड़ी की चीनी मिलों ने 30 प्रतिशत गन्ना मूल्य भुगतान कर दिया गया है। मा0 सांसद महोदय द्वारा कहा गया कि सेमीखेड़ा चीनी मिल की क्षमता बहुत कम है इसकी क्षमता वृद्धि करवायी जाये। जिलाधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि ग्राण्उड ब्रेकिंग सेरेमनी में 31 हजार करोड़ के 270 प्रोजेक्ट स्वीकृत हुये हैं जबकि 200 प्रोजेक्ट अभी पाइप लाइन में हैं।

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान मुख्य विकास अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद में तब तक कुल 10 लाख 65 हजार 112 आयुष्मान कार्ड जारी किये जा चुके हैं। मा0 मंत्री जी ने कहा कि अस्पतालों, सीएचसी/पीएचसी में दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता रखी जाये जो दवाइयां नहीं हैं उसे आपूर्ति करने वाली कॉरपोरेशन को लिखकर मंगवाई जाये। जिला अस्पताल में सिटी स्कैन की सुविधा उपलब्ध हो गयी है।

पर्यटन विभाग की समीक्षा के दौरान मा0 मंत्री जी ने बताया कि नाथ कॉरिडोर के लिये 232.21 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट भेजा गया था, पूरा प्रोजेक्ट स्वीकृति हो गया है इसके लिये सभी जनप्रतिनिधियों व जनपद वासियों को बधाई।

मा0 मंत्री जी को अवगत कराया गया कि मुख्यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजना के अन्तर्गत विधानसभा मीरगंज में ग्राम रहपुरा जागीर ब्लॉक फतेहगंज पश्चिमी में स्थित शिव मंदिर का पर्यटन विकास कार्य प्रगति पर है।

राज्य योजना के अन्तर्गत जनपद बरेली में धोपेश्वर नाथ मंदिर कैण्ट, तुलसीमठ मोहल्ला किला, अलखनाथ मंदिर मोहल्ला किला, अहिच्छत्र, रामनगर/आगर सागर तल जगन्नाथपुर, ग्राम रिछौला ताराचन्द्र में श्री सुखराम धाम, विकासखंड बिथरी चैनपुर में भीठानाथ मंदिर, राही मोटल बरेली का उच्चीकरण एवं विस्तारीकरण कार्य, विकासखंड मीरगंज के ग्राम सेवा ज्वालापुर में प्राचीन शिव मंदिर, विकासखंड बिथरी चैनपुर के ग्राम भगवतीपुर में स्थित ज्वाला देवी सिद्ध पीठ प्राचीन मंदिर का पर्यटन विकास कार्य प्रगति पर है।

मा0 मंत्री जी ने कहा कि शिकायतें प्राप्त होती है कि जन जीवन मिशन के अन्तर्गत पाइप लाइन डालने हेतु ग्रामों में सड़के खोदकर ऐसे ही छोड़ दी जाती हैं। जिस पर अधीशासी अभियंता जल निगम ने अवगत कराया कि 303 ग्रामों में सड़कों को सही करवा दिया गया है। जिस पर मा मंत्री जी ने कहा कि उक्त गांवों की सूची जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करायी जाये, जिससे क्रास चेक करवाया जा सके।

मा0 मंत्री जी को जनप्रतिनिधियों द्वारा अवगत कराया गया कि तहसील मीरगंज के ग्राम अगराज में सड़कों पर पानी भरा है क्योंकि तीन तालाबों में जल कुम्भी व सिल्ट इकट्ठा हो गयी है। जिस पर मा0 मंत्री जी ने निर्देश दिये कि जनपद में जहां भी ऐसी समस्या है उन गांवों में ग्राम समाज के माध्यम से तालाबों में गहरीकरण व सफाई का कार्य तथा नये तालाबों की आवश्यकता हो तो खुदवायें जायें।

सड़कों की समीक्षा के दौरान मा0 जनप्रतिनिधियों ने अवगत कराया कि मल्लगांव से नवीनगर व कुड्डा से बाकरगंज गांव तक की दोनों सड़के उखड़ गयी हैं जबकि इन दोनों सड़कों का निर्माण कुछ समय पूर्व ही हुआ है। जिस पर मा0 मंत्री जी ने जिलाधिकारी से तीन सदस्यीय कमेटी गठित कर सड़कों की जांच कराने के निर्देश दिये।

मा0 जनप्रतिनिधियों ने शिकायत की कि पुराने निर्मित मकानों के ऊपर से जर्जर विद्युत लाइने गुजर रही हैं जिससे हादसे की सम्भावना बनी रहती है। जिस पर मा0 मंत्री जी ने निर्देश दिये कि जिन घरों के ऊपर से विद्युत लाइन गुजर रही है या जो लाइने जर्जर हो चुकी हैं तो उसे बदलवाया जाये।

कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुये मा0 मंत्री जी को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने अवगत कराया कि जनसुनवाई में जनपद को प्रथम रैंक प्राप्त हुई है और अपराधों में भी कमी आयी है, अपराधियों पर गैंगस्टर व जब्तीकरण की कार्यवाही भी की जा रही है। मा0 मंत्री जी को अवगत कराया गया कि ऑपरेशन त्रिनेत्र के अन्तर्गत जन सहयोग से 23 हजार कैमरे लगवाये गये हैं, जबकि पूर्व में इनकी संख्या पांच हजार थी।

बैठक में जनप्रतिनिधियों में वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ0 अरुण कुमार, मा0 सांसद संतोष कुमार गंगवार, मा0 सांसद धर्मेन्द्र कश्यप, मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष रश्मि पटेल, मा0 महापौर डॉ0 उमेश गौतम, मा0 एमएलसी कुंवर महाराज सिंह, मा0 विधायक फरीदपुर डॉ0 श्याम बिहारी लाल, मा0 विधायक नवाबगंज डॉ0 एम0पी0 आर्य, मा0 विधायक बिथरी चैनपुर डॉ0 राघवेन्द्र शर्मा, मा0 विधायक मीरगंज डॉ0 डी0सी0 वर्मा तथा अधिकारियों में जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चन्द्रभान, मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, अपर जिलाधिकारी प्रशासन दिनेश, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 विश्राम सिंह, परियोजना निदेशक डीआरडीए तेजवंत सिंह सहित जनपद स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे। बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper