मिशन शक्ति-4 योजना के तहत केक काटकर मनाया गया कन्या जन्मोत्सव

सीतापुर। नवरात्र की सप्तमी के शुभ अवसर पर आज बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ मिशन शक्ति-4 योजना के अंतर्गत तहसील सभागार महोली में केक काटकर कन्या जन्मोत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विधायक महोली शशांक त्रिवेदी, जिलाधिकारी अनुज सिंह, पुलिस अधीक्षक चक्रेश मिश्र, उप जिलाधिकारी महोली, जिला प्रोबेशन अधिकारी, बाल विकास परियोजना अधिकारी व महिला कल्याण विभाग से सोशल वर्कर आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य शिशु लिंगानुपात में सुधार लाना है। बच्चों की माताओं को हिमालया बेबी किट, मिठाई, फोल्डर व पम्पलेट इत्यादि बांटकर बेटी के जन्म होने की शुभकामनाएं दी गई, साथ ही उनको बताया गया कि कन्या के जन्म होने पर मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की प्रथम श्रेणी में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 2 हज़ार रूपये की धनराशि उनके खाते में सीधे प्रेषित की जाती है, द्वितीय श्रेणी में 1 हज़ार रूपये, तृतीय श्रेणी में 2 हज़ार रुपए, चतुर्थ श्रेणी में 2 हज़ार रुपए, पंचम श्रेणी में 3 हज़ार एवं षष्ठम श्रेणी में 5 हज़ार रूपये की धनराशि प्रेषित की जाती है। साथ ही यह भी बताया गया कि मुख्यमंत्री द्वारा मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की धनराशि अगले वित्तीय वर्ष 2024-25 में 15 हज़ार से बढ़ाकर 25 हज़ार कर दी जाएगी। बच्चियों के जन्म को एक त्यौहार के रूप में मनाने के लिए प्रेरित किया गया तथा बताया गया कि हमारे देश में बहुत सारी नारी शक्ति दिन प्रतिदिन बाहर आ रही हैं जिसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार निरंतर प्रयत्नशील है।
जिस क्रम में अभी हाल ही में मुख्यमंत्री द्वारा सुरक्षा, सम्मान, स्वावलम्बन देने के लिए मिशन शक्ति-4 का भव्य शुभारंभ किया गया। साथ ही मिशन शक्ति-4 के एडॉप्शन वीक के तहत हर बच्चे को परिवार के बारे में भी जानकारी दी गई कि यदि कोई भी लावारिस बच्चा सार्वजनिक स्थान जैसे झाड़ियों खेतों आदि में मिलता है तो तत्काल आप चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 पर सूचित करें ऐसे किसी भी अनाथ बच्चों को गोद लेने के लिए वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या जिला प्रोबेशन कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है। विधिक रूप से ही बच्चे को गोद लेना बच्चे परिवार एवं समाज के तीनों के लिए लाभकारी है।
कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, तहसीलदार महोली, नायब तहसीलदार महोली, खंड विकास अधिकारी महोली, जिला पूर्ति अधिकारी, जिला प्रोबेशन कार्यालय से अंजुम परवीन, विभव सिंह, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां व तहसील में अनेक अधिकारीगण व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper