मेघालय में सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, बीजेपी नेता के ठिकाने से 6 बच्चों का रेस्क्यू, 73 लोग गिरफ्तार

 

नई दिल्ली। देश के पूर्वोत्तर राज्य (northeastern state) मेघालय (Meghalaya) में शनिवार को एक सेक्स रैकेट (sex racket) का भंडाफोड़ हुआ है. पुलिस ने बीजेपी नेता (BJP leader) के इस ‘वेश्यालय’ पर छापेमारी कर 6 नाबालिग बच्चों (6 minor children) को बचाने के साथ ही 73 लोगों को गिरफ्तार (73 people arrested) किया है. पुलिस अधिकारी ने बताया कि छापेमारी के दौरान शराब की करीब 400 बोतलें और 500 से ज्यादा कंडोम बरामद किए गए हैं।

वेस्ट गारो हिल्स जिले के पुलिस अधीक्षक (SP) विवेकानंद सिंह ने न्यूज एजेंसी को बताया कि एक गुप्त सूचना के आधार पर आतंकवादी से नेता बने मरक के स्वामित्व वाले फार्महाउस रिंपू बागान पर शनिवार को छापेमारी की गई थी. इस दौरान हमने छह नाबालिगों को बचाया है, जिनमें चार लड़के और दो लड़कियों को बचाया है. ये बच्चे वेश्यावृत्ति के लिए मेघालय बीजेपी के उपाध्यक्ष बर्नार्ड एन मारक और उनके सहयोगियों द्वारा रिंपू बागान में गंदे केबिन जैसे गंदे कमरों में बंद मिले थे।

एसपी ने बताया कि सभी बच्चों को सुरक्षित और कानून के अनुसार, आवश्यक कार्रवाई के लिए जिला बाल संरक्षण अधिकारी (DCPO) को सौंप दिया गया है. उन्होंने बताया कि छापेमारी में 27 वाहन, 8 दोपहिया वाहन, करीब 400 बोतल शराब, 500 से अधिक कंडोम और क्रॉसबो और तीर जब्त किए गए थे।

30 कमरों में होता है अवैध कारोबार
अधिकारी ने बताया कि 73 लोगों को इसमें शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. उस फार्महाउस में 30 छोटे कमरे हैं. पुलिस अधिकारी ने कहा कि यह वही जगह है, जहां एक लड़की का यौन उत्पीड़न किया गया था और इस संबंध में फरवरी में मामला दर्ज किया गया था. उन्होंने बताया कि लड़की के परिजनों ने उसका पता रिंपू बागान से लगाया. विवेकानंद सिंह ने कहा कि यह पता चला है कि एक सप्ताह में कई बार नाबालिग का यौन उत्पीड़न किया गया था और आईपीसी की धारा 366 ए (नाबालिग लड़की की खरीद), 376 (बलात्कार के लिए सजा) और पॉक्सो अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था. पीड़िता ने अदालत को बताया था कि आरोपी उसे और उसके दोस्त को रिंपू बागान ले गया था. उसने कहा कि आरोपी व्यक्तियों ने वहां एक कमरा किराए पर लिया और कई बार उसका यौन शोषण किया.

पुलिस ने शनिवार को की छापेमारी
अधिकारी ने कहा कि तुरा शहर के निवासियों से कई मौखिक शिकायतें भी मिलीं, जिसमें आरोप लगाया गया था कि रिंपू बागान में अनैतिक गतिविधियां चल रही थीं, जिसके बाद ऑपरेशन की योजना बनाई गई थी. छापेमारी के दौरान पुलिस को कई युवक और युवतियां बिना कपड़े और शराब के साथ मिले. उन्होंने कहा कि सभी 68 को गिरफ्तार कर लिया गया है. छापेमारी के दौरान मैनेजर, कार्यवाहक और तीन कर्मचारियों को भी गिरफ्तार किया गया है.

मारक ने आरोप से किया इनकार
पुलिस ने कहा कि उन्होंने मारक से जांच में सहयोग करने और शिलांग सदर पुलिस स्टेशन में तुरंत आत्मसमर्पण करने को कहा है, लेकिन वह गिरफ्तारी से बच रहा है. गारो जनजातीय स्वायत्त जिला परिषद के निर्वाचित सदस्य मारक ने छापेमारी को लेकर एक बयान में मुख्यमंत्री कोनराड संगमा पर निशाना साधा. मारक ने ‘वेश्यालय’ चलाने के आरोप से भी इनकार किया.

मुख्यमंत्री कोनराड पर साधा निशाना
मारक ने दावा किया कि मुख्यमंत्री हताश हो रहे हैं क्योंकि उन्हें मालूम है कि वह BJP की दक्षिण तुरा सीट से हार रहे हैं. मेरे फार्महाउस पर छापा मेरी छवि को खराब करने और राजनीतिक प्रतिशोध का एक प्रयास है. पुलिस ने बताया कि मारक को अभी गिरफ्तार नहीं किया गया है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper