मेरठ की बेटी ने किया कमाल ! छवि को अमेरिका में मिली 3 करोड़ की स्कॉलरशिप

Meerut chhavi gurjar got scholarship – मेरठः उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले के मवाना के गांव फिटकरी की बेटी छवि सिंह गुर्जर ने कमाल कर दिया। मेरठ की इस बेटी को अमेरिका के राज्य ओहियो स्थित ओबरलिन कॉलेज ऑफ आर्ट्स से करीब तीन करोड़ रुपए की स्कॉलरशिप के लिए चुना है। इस प्रोग्राम में चार वर्षीय डिग्री के अंतर्गत उनकी कॉलेज फीस, ट्यूशन फीस, आवास, भोजन और हेल्थ इंश्योरेंस स्कालरशिप के माध्यम से ओबरलिन कॉलेज ऑफ आर्ट्स द्वारा किया जाएगा।

एलम निवासी छवि सिंह (chhavi gurjar ) ने बताया कि उनका चयन पर्यावरण, अंतरराष्ट्रीय राजनीति और ज्योतिष पाठ्यक्रम में हुआ है। पिता राजकुमार ने कहा कि उनकी बेटी का चयन अमेरिका के प्रतिष्ठित ओबेरलिन कॉलेज ऑफ आर्ट्स, ओहियो में होने पर उन्होंने जिले और राज्य का नाम रोशन किया है। वहीं छवि ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को दिया है। छवि के चयन से एलम में खुशी का माहौल है। ग्रामीण मिठाइयां बांटने के साथ ही परिजनों को शुभकामनाएं दे रहे हैं। छवि 23 अगस्त को अमेरिका के लिए रवाना होंगी। इसके लिए पासपोर्ट और वीजा की पूरी तैयारी कर ली गई है। छवि सिंह को कॉलेज की ओर से टिकट भेजा गया है। 23 अगस्त को वह नई दिल्ली स्थित एयरपोर्ट से अमेरिका के ओहियो के लिए रवाना होंगी।

यह स्कॉलरशिप ओबेरलिन कमिटमेंट स्कॉलरशिप के नाम से दी जाती है। कॉलेज द्वारा जारी पत्र और बयान के आधार पर, स्नातक के लिए एक वर्ष की अनुमानित ट्यूशन लागत $89,585 है। उम्मीदवारों का चयन ओबेरलिन कॉलेज की एक विशेष शाखा, ओबेरलिन वित्तीय सहायता पुरस्कार के माध्यम से किया जाता है। इसमें से लगभग 75,886 डॉलर अंतर्राष्ट्रीय अनुदान के रूप में 10,000 डॉलर ओबेरलिन कॉलेज अनुदान के रूप में और 2700 डॉलर कर्मचारी निधि के रूप में हर साल दिए जाते हैं। छवि ने बीए के लिए चार कॉलेज एंट्रेंस दिए। उन्होंने ओबेरलिन कॉलेज और एक अन्य कॉलेज का एंट्रेंस क्लियर कर बड़ी सफलता हासिल की है।

93 प्रतिशत अंकों से पास की 12वीं की परीक्षा
गौरतलब है कि मेरठ की होनहार बेटी ने 2022 में MIET पब्लिक स्कूल, गंगानगर से 10वीं और स्प्रिंग डेल्स पब्लिक स्कूल, मवाना से 12वीं 93 प्रतिशत अंकों के साथ पास की है। इसके बाद उन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी कैंपस में बीए ऑनर्स में एडमिशन लिया। एक सेमेस्टर की परीक्षा दी जाती है। इसी बीच इंटरनेट पर सर्च के दौरान द डेक्सटेरिटी ग्लोबल ग्रुप के बारे में जानकारी मिली। इसके जरिए वह ओबेरलिन कॉलेज के पोर्टल से जुड़ गईं और उन्हें वहां विदेशी छात्रों के लिए विशेष छात्रवृत्ति योजना के बारे में पता चला।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper