मौसम के बदल रहे मिजाज, छाएंगे बादल, यूपी सहित इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

नई दिल्ली. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से यूपी के मौसम में बार-बार बदलाव हो रहा है. पिछले 24 घंटों में कई जिलों में बारिश देखने को मिली, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई. गुरुवार को यूपी के कई हिस्सों में बारिश हुई. वहीं, उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी से न्यूनतम तापमान में गिरावट आई है. जिससे लोगों को दिसंबर जैसी ठंड का एहसास हो रहा है. आज मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

यूपी की राजधानी लखनऊ में अभी भी मौसम के मिजाज में बदलाव जारी है. शुक्रवार सुबह की शुरुआत हल्की ठंड के साथ हुई. कई जगह बूंदाबांदी होने की संभावना है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार लखनऊ में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. जबकि न्यूनतम 17 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा. इसके अलावा पूरे दिन धूप खिली रहेगी. बारिश का पूर्वानुमान नहीं है. इसके साथ ही हवा 14 किलीमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी.

हल्की ठंडी राजधानी की सुबह यूपी की राजधानी लखनऊ में अभी भी मौसम के मिजाज में बदलाव जारी है. शुक्रवार सुबह की शुरुआत हल्की ठंड के साथ हुई. कई जगह बूंदाबांदी होने की संभावना है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार लखनऊ में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. जबकि न्यूनतम 17 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा. इसके अलावा पूरे दिन धूप खिली रहेगी. बारिश का पूर्वानुमान नहीं है. इसके साथ ही हवा 14 किलीमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी.

उत्तर प्रदेश के लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम केंद्र ने पूर्वी व पश्चिमी यूपी में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. गुरुवार देर रात तक प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की गरज-चमक के साथ बारिश हुई. हालांकि, शुक्रवार से मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. 10 मार्च से 13 तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है. इस दौरान न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होने लगेगी और गर्मी का एहसास होगा.

मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी भारत में 9 से 11 मार्च तक आंधी-तूफान और बारिश का अनुमान है. आज और कल यूपी के कई हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है. कई जगहों पर ओले गिरने से गेहूं की फसल को नुकसान पहुंचने की आशंका रहेगी. उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में बारिश होने की संभावना जताई गई है. इस बारिश की वजह से मौसम में एक बार फिर ठंड का अहसास बढ़ेगा.

पश्चिमी हिमालय में एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाला है. इसके चलते 12 से 14 मार्च तक उत्तर भारत में तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर जारी रहेगा. बारिश से तेजी से बढ़ रही गर्मी से लोगों को राहत मिलेगी. लेकिन इससे खेतों में पकने के लिए तैयार खड़ी गेहूं और रबी की दूसरी फसलों को भारी नुकसान की आशंका रहेगी.

अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत में जारी बारिश और गरज के साथ बौछारें अब रुक जाएंगी. झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, बिहार और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है. इसके अलावा पूर्वी असम, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश की संभावना है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper