यूपी में दो भाइयों ने बिना अनुमति कार को बना दिया हेलीकॉप्टर, पुलिस ने जुर्माना लगा कर सशर्त छोड़ा!

मनोज श्रीवास्तव/लखनऊ। अयोध्या से सटे जनपद अंबेडकर नगर में दो भाइयों ने एक पुरानी कार को मॉडिफाई कर ‘हेलीकॉप्टर’ के स्वरूप में बना डाला। दोनों भाइयों का सपना था कि कार को मॉडिफाई कर ‘हेलीकॉप्टर’ बना देने से वो दूल्हा-दुल्हन के लिए शादी में बुकिंग पर इसे चला सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। लेकिन उनका प्लान पूरा होता इससे पहले ही पुलिस की नजर उनपर पड़ गई।प्राप्त जानकारी के अनुसार अकबरपुर कोतवाली क्षेत्र के बस अड्डे के निकट रहने वाले दो भाइयों ने कार को मॉडिफाई करके ‘हेलीकॉप्टर’ बना दिया है। दोनों ‘हेलीकॉप्टर’ को पेटिंग के लिए ले जा रहे थे। लेकिन रास्ते में ट्रैफिक पुलिस ने दोनों को रोक लिया। पूछताछ के बाद एमवी एक्ट के तहत उनके मॉडिफाई किए वाहन को सीज कर दिया गया।

जानकारी के मुताबिक, दोनों सगे भाई भीटी थाना क्षेत्र के खजूरी बाजार के रहने वाले हैं। उन्होंने जिस कार को मॉडिफाई कर ‘हेलीकॉप्टर’ का रूप दिया था उसके ऊपर बाकायदा पंखा लगाया गया और पीछे लोहे की चादरों को गोल कर जैसे ‘हेलीकॉप्टर’ के पीछे जैसा मॉडल बना होता है वैसा ही आकार दिया।
मॉडिफाई करने के बाद दोनों भाई फाइनल टच देने के लिए भीटी से अंबेडकरनगर जिला मुख्यालय ‘हेलीकॉप्टर’ लेकर पहुंचे थे। जिसे देख लोग अचंभित रह गये। पुलिस को सूचना मिली तो वह भी मौके पर पहुंच गई। पाया गया कि दोनों भाइयों ने वैगनार कार को ‘हेलीकॉप्टर’ बनाया है।

एक भाई का नाम ईश्वरदीन है जबकि दूसरे का परमेश्वरदीन है।आरोप है कि इस मॉडिफिकेशन के लिए उन्होंने कोई परमीशन नहीं ली थी। ऐसे में जब इस मॉडिफाई वाहन को पेंटिंग कराने के लिए वो जिला मुख्यालय पहुंचे तो पुलिस ने उन्हें रोक लिया गया। ट्रैफिक पुलिस ने एक्शन लेते हुए मॉडिफाई किए वाहन को सीज कर दिया। हालांकि, बाद में यूज न करने की शर्त पर पुलिस ने जुर्माना लेकर उक्त वाहन को रिलीज कर दिया। मामले में अपर पुलिस अधीक्षक विशाल पाण्डेय ने कहा कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद पुलिस ने सुरक्षा के दृष्टि से चौकसी बढ़ा दी है।पुलिस टीम रविवार को अकबरपुर कोतवाली क्षेत्र में चेकिंग कर रही थी, तभी दोनों भाई ये कार को पेटिंग के लिए ले जा रहे थे। पुलिस ने मॉडिफाई कार को बरामद कर 207 एमवी एक्ट के तहत सीज कर दिया है।मॉडिफिकेशन बिना आरटीओ डिपार्टमेंट के अनुमति के नहीं किया जा सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper