यूपी में मौसम बदला, बारिश का नया अलर्ट, अब गर्मी से मिलेगी राहत

UP Weather: यूपी में मौसम बदल रहा है। लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलने वाली है। मौसम विज्ञानियों की मानें तो 10 अप्रैल को पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश और पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के दक्षिणी भागों में कहीं-कहीं बारिश और गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। इसके अलावा बादल गरजने और बिजली गिरने की भी आशंका है। 11 और 12 अप्रैल को भी पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश और पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के दक्षिणी भागों में कुछ स्‍थानों पर बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञानी इस दौरान बादल गरजने और आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना जता रहे हैं।

पश्चिमी विक्षोभ का असर लखनऊ में पहले दिन ही दिखाई पड़ा। शहर के रायबरेली रोड वाले हिस्से में तेज हवाएं चलीं। दूसरे जिले के सीमावर्ती इलाकों में बूंदाबांदी हुई। मौसम विभाग के अनुसार शहरी क्षेत्र में विक्षोभ का असर बुधवार से दिखने लगेगा। बादलों की आवाजाही के बीच बूंदाबांदी हो सकती है। वहीं, 13 को तेज बारिश और आंधी का अलर्ट है।

अमौसी स्थित मौसम केन्द्र के अनुसार यह अलर्ट पहले 11 अप्रैल केलिए था लेकिन परिस्थितियां तेजी से बदल रही हैं। ऐसे में यहां पूरी तरह पश्चिमी विक्षोभ का असर अब शनिवार को दिखेगा।

तेज हवा से उड़ी बिजली
तेज हवाओं से मंगलवार शाम निगोहां, नगराम समेत 200 गांव की बिजली ठप हो गई। पेड़ गिरने, बिजली लाइन और पोल टूटने से देर रात तक अंधेरा छाया रहा।

कानपुर प्रदेश में रहा सबसे गर्म
कानपुर प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा। मंगलवार को एयरफोर्स वेदर स्टेशन पर दिन का पारा 40.8 और चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं सीएसए वेदर स्टेशन पर 39 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। यह सीजन (मार्च और अप्रैल) का सबसे गर्म दिन रहा। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार, गुरुवार को हल्की और शुक्रवार व शनिवार को मध्यम बारिश हो सकती है।

बादलों की आवाजाही और बीच-बीच ठंडी हवाएं चलने के बावजूद दिन बेहद गर्म रहा। सुबह तेज धूप खिली लेकिन सायंकाल हल्की पड़ गई। तेज हवाएं भी चलीं लेकिन धूप की तपिश कम नहीं कर सकीं। सीएसए के वेदर स्टेशन पर दिन का पारा 39 पर पहुंचा जो सामान्य से 3.4 डिग्री अधिक है।

एयरफोर्स वेदर स्टेशन और नगर के एक अन्य स्टेशन पर अधिकतम पारा 41 के नजदीक पहुंच गया। न्यूनतम तापमान में भी एक डिग्री की वृद्धि हुई। सीएसए में पारा 17.8 डिग्री सेल्सियस हो गया। यह सामान्य से 2.1 डिग्री कम है। एयरफोर्स वेदर स्टेशन पर न्यूनतम पारा 21.1 डिग्री सेल्सियस रहा।

आज हल्की बारिश के आसार
अगर मौसम विभाग की बात को सही माना जाए तो बुधवार और गुरुवार को हल्की बारिश हो सकती है। शुक्रवार व शनिवार को मध्यम या तेज बारिश की संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि अगले चार दिन कभी हल्की तो कभी भारी वर्षा संभव है। पर यह तब ही संभव है जब बदली स्थितियां इसके अनुकूल बनी रहें।

आठवीं तक के स्कूल सुबह 7:30 से
तेज गर्मी और लू में स्कूली बच्चों के लिए राहत भरी खबर आई है। कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों की छुट्टी का समय डेढ़ घंटे पहले कर दिया गया है। सुबह 8 बजे से चलने वाले स्कूलों का समय अब 7.30 बजे होगा। मंगलवार को बीएसए ने परिषदीय स्कूलों के साथ ही सभी बोर्ड के स्कूलों के लिए यह आदेश जारी किया।

अप्रैल की शुरुआत से ही मौसम की तल्खी बढ़ने लगी है। 29 मार्च को पहली बार अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार पहुंचा था। अप्रैल में तीन बार तापमान यह पैमाना छू चुका है। मंगलवार को भी दोपहर दो बजे तापमान 40.2 डिग्री था। परिषदीय स्कूलों का समय अब तक पूर्ववत रूप में सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक था। समय परिवर्तन की मांग शिक्षक संगठनों के अलावा अभिभावकों की तरफ से भी की जा रही थी।

बीएसए डॉ. अरविंद कुमार पाठक ने बताया कि डीएम के आदेश पर मंगलवार को स्कूलों को नोटिस जारी की गई। स्कूलों का समय परिवर्तन आदेश बुधवार से प्रभावी होगा। अब स्कूल खुलने का समय सुबह 8 बजे से बदलकर 7.30 बजे कर दिया गया है। दूसरी तरफ दोपहर 2 बजे होने वाली छुट्टी अब हर हाल में 12.30 बजे तक कर दी जाएगी। यह आदेश परिषदीय स्कूलों के अलावा कक्षा 8 तक के सभी सीबीएसई, आईसीएसई, मान्यता प्राप्त स्कूलों सहित सभी बोर्ड के स्कूलों पर लागू होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper