यूरिक एसिड को नेचुरली कंट्रोल करने में काम आएंगे ये टिप्स

लखनऊ: यूरिक एसिड शरीर में बनने वाले बाईप्रोडक्ट है। जो प्यूरिन के डाइजेशन के बाद टूटने की वजह से बनता है। कई बार ये प्यूरिन शरीर में बनता है और कई सारे फूड्स में भी इसकी मात्रा मिलती है। यूरिक एसिड जब शरीर में ज्यादा हो जाता है तो इससे ज्वाइंट्स में गाउट बनने लगते हैं जो काफी दर्दनाक होते हैं। शरीर में यूरिक एसिड को कम करने के लिए नेचुरली तरीके को भी फॉलो किया जा सकता है। जिसकी मदद से गाउट बनने के रिस्क को कम किया जा सके।

यूरिक एसिड कंट्रोल करना है तो इन फूड्स से बना लें दूरी
यूरिक एसिड बढ़ने की वजह इन फूड्स की ज्यादा मात्रा होती है। इसलिए इनसे दूरी बनाना बेहतर है।

रेड मीट, मछलियां जैसे ट्रूट और टूना, सीफूड
शुगरी फूड्स और बेवरेजेस
फुल फैट मिल्क और फुल फैट डेयरी प्रोडक्ट
बीयर और दूसरे एल्कोहलिक ड्रिंक
हाई प्रोटीन डाइट

विटामिन सी की मात्रा बढ़ा दें
नेचुरली यूरिक एसिड शरीर में कम करना चाहते हैं तो विटामिन सी की मात्रा डाइट में जरूर शामिल करें। ये ब्लड में बढ़ रहे यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने में मदद करता है।

इन मिनरल्स को भी जरूर लें
विटामिन सी के साथ ही फोलिक एसिड और ओमेगा 3 फैटी एसिड मिनरल्स को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। इसके अलावा मेडिकल न्यूड टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक हल्दी को भी सप्लीमेंट के तौर पर लिया जा सकता है। ये ब्लड में यूरिक एसिड की मात्रा को कंट्रोल करता है।

वजन कंट्रोल करना है जरूरी
सही खानपान के अलावा वजन को कंट्रोल में करना जरूरी है। फिजकली एक्टिव रहना, हेल्दी और पोषण से भरपूर डाइट को फॉलो करना। जिससे वजन लंबे समय तक कंट्रोल में रहे। ब्लड में यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ने से रोकता है।

पानी पिएं
आर्थराइटिस फाउंडेशन के अनुसार पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की वजह से ब्लड से यूरिक एसिड की ज्यादा मात्रा को फ्लश आउट होने में मदद मिलती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper