ये हैं देश की 7 सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक्स

दोस्तों इस समय देश में कोरोनावायरस की दूसरी लहर चल रही है जिसके चलते लाखों लोग इस बीमारी से जंग लड़ रहे हैं हजारों की संख्या में लोगों की जान जा रही है। एक तरफ करोना अपना कहर ढा रहा है तो दूसरी तरफ महंगाई ने आम आप लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार बढ़ते चले जा रहे हैं और कहीं कहीं पर ₹100 के ऊपर पहुंच गए हैं, ऐसे में वाहन चालकों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है विशेषकर मध्यमवर्गीय लोगों के लिए यह कठिन समय है। दोस्तों बढ़ती महंगाई में लोग अधिक माइलेज देने वाली बाइक को लेना पसंद करते हैं जिससे बाइक चलाने में कम खर्चा हो, दोस्तों यदि आप भी बाइक लेने के बारे में सोच रहे हैं और चाहते हैं की ऐसी बाइक ली जाए जिस का माइलेज सबसे ज्यादा हो तो आज हम आपके लिए देश की टॉप फाइव सबसे ज्यादा माइलेज बाइक लेकर आए हैं जिन्हें देखकर आपको नई बाइक लेने में आसानी होगी तो बने रहिए हमारे साथ बिना किसी देरी के शुरू करते हैं

1.बजाज CT100-
बजाज की ओर से आने वाली या बाइक सबसे ज्यादा माइलेज देने में शुमार है इस बाइक देश की सबसे सस्ती बाइक भी है और इस बाइक से आपको 90 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज मिल जाता है। इस बाइक में आपको 102 सीसी का इंजन दिया गया है, इस बाइक का इंजन 7.9PS का पावर और 8.34 NM का टॉर्क जनरेट करता है। बजाज की बाइक आपको तीन रंगों में मिलती है जिनमें से ब्लैक ग्रीन और रेड रंग शामिल हैं, इस बाइक के एक्स शोरूम कीमत 49152 रुपए से शुरू होती है।

2.Hero Slender Plus-
देश और दुनिया की सबसे बड़ी बाइक निर्माता कंपनी हीरो की ओर से आने वाली या बाइक लोगों को सबसे ज्यादा पसंद आती है और इसे देश में सबसे ज्यादा बेचा जाता है। हीरो स्प्लेंडर प्लस मैं आपको 80 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिलता है, इस बाइक में आपको 97 पॉइंट 2 सीसी का इंजन दिया गया है, इस बाइक का इंजन 8.1 पीएस की पावर और 8 पॉइंट 5 एनएम टॉर्क जनरेट करता है। ये बाइक आपको किक स्टार्ट और सेल्फ स्टार्ट दोनों में देखने को मिलती है, इस बाइक की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत ₹62535 है।

3.Hero Super Splender-
हीरो की ओर से आने वाली ये बाइक भी माइलेज देने में आगे है, इस बाइक में आपको 125 सीसी का इंजन दिया गया है।ये बाइक आपको 83 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज दे सकती है, बाइक की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत ₹71100 है और यदि आप इसका डिस्क ब्रेक वाला वेरिएंट लेते हैं तो इसके लिए आपको ₹74600 देने होंगे।

4.Bjaj Platina 110-
बजाज की ओर से आने वाली या बाइक दूसरी सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक है, इस बाइक में आपको 100 सीसी का इंजन दिया गया है और इस बाइक का माइलेज 84 किलोमीटर प्रति लीटर है। यह बाइक 7.9 पी एस का पावर और 8 पॉइंट 3 एमएम का तार जनरेट करती है, बजाज की ओर से आने वाली एकमात्र बाइक है जो 100cc मैं आपको डिस्क ब्रेक का ऑप्शन देती है, इस बाइक में आपको एलईडी डीआरएल भी मिलते हैं यदि आप इसको दिल्ली के शोरूम से खरीदते हैं तो इसकी शुरुआती कीमत 59859 रुपए है।

5.TVs Star City Plus-
टीवीएस कंपनी अपनी सस्ती बाइक और बेहतर माइलेज देने वाली बाइक बनाने के नाम से जानी जाती है। टीवीएस कंपनी की तरफ से आने वाली टीवीएस स्टार सिटी प्लस एक बेहतरीन माइलेज देने वाली बाइक है, इस बाइक से 86 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिल सकता है। ये बाइक 110cc इंजन के साथ आती है, इस बाइक में आज बीएचपी का पावर मिलता है, यह बाइक आपको किकस्टार्ट और सेल्फ स्टार्ट दोनों के साथ मिलती है, टीवीएस स्टार सिटी प्लस की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत ₹65865 है।

6.TVS Sport-
वर्तमान समय में सबसे अधिक माइलेज देने वाली बाइक में tvs कंपनी के sport बाइक का नाम सबसे ऊपर आता है। यह बाइक इंडिया में सबसे अधिक बिकने वाली बाइक में भी मशहूर है, tvs sport बाइक 99.7 cc के इंजन के साथ आती है और बाइक का इंजन 7.7 bhp पावर और 7.8 nm का टार्क जनरेट करता है अगर इस बाइक की कीमत की बात की जाये तो ये बाइक कीमत 41,760 से शुरू होती है, यह बाइक सबसे अधिक 95 किलोमीटर तक का माइलेज देने मे सक्षम है।

7.Honda CD 110 Dream-
होंडा कंपनी को पावर बाइक बनाने के लिए जाना जाता है, लेकिन लोगों की मांग को पूरा करने के लिए होंडा ने कई सारी माइलेज देने वाली बाइक को लांच किया है जिनमे से सबसे ऊपर नाम Honda CD 110 Dream का आता है। होंडा कंपनी ने इस बाइक मे 109 cc के इंजन का प्रयोग किया है,जो कि 8.25 BHP की पावर और 8.6 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस बाइक की शुरुआती कीमत 49,000 रुपये है वही इस बाइक का माइलेज 74 किलोमीटर का है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper