इन तरीकों को अपनाकर बढ़ा सकते हैं अपनी बाइक का माइलेज

दोस्तों देश में पेट्रोल और डीजल के दाम दिन प्रतिदिन आसमान छू रहे है, जिसके चले आम लोगों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और ऊपर से आपके पास कम माइलेज देने वाली बाइक है तो आपके लिए और भी मुसीबत का समय चल रहा है। आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हे अपनाकर आप अपनी बाइक का माइलेज बढ़ा सकते हैं, आप भी जानना चाहते हैं आखिर किस तरह से तरह से अपनी बाइक का माइलेज बढ़ाया जा सकता है तो बने रहिए हमारे साथ जानते हैं बाइक के माइलेज बढ़ाने के कुछ टिप्स के बारे में तो बिना किसी देरी के शुरू करते हैं।

1.हमेश बाइक रखे साफ-
हमें अपनी बाइक को समय-समय पर साफ करते रहना चाहिये, इससे बाइक के पेट्रोल की बचत होती है, यदि आपकी बाइक कीचड़ से भरी रहती है तो आपकी बाइक जल्द खराब हो सकती है इसलिए कीचड़ बाइक में नहीं रहना चाहिये इससे आपकी बाइक की लाइफ लंबी रहेगी और आपकी बाइक का माइलेज भी अच्छा रहने वाला है।

2.समय पर लगाते रहें तेल-
हमें अपनी बाइक मे समय-समय पर जरूरी पार्ट्स पर तेल लगाना चाहिये, बाइक में चेन, इंजन और यदि आपकी बाइक में डिस्क ब्रेक हैं तो उसमें समय-समय पर तेल देते रहना चाहिये इससे सारे पार्ट्स अपना काम सही से करते हैं और आपकी बाइक का माइलेज भी सही रहता है।

3.बाइक पर ना रखे अधिक वजन-
हमें अपनी बाइक पर जरूरत से ज्यादा कभी भी वजन लेकर नहीं चलना चाहिये इससे बाइक की इंजन की क्षमता पर विपरीत असर होता है और बाइक को चलाने में अधिक ईधन की खपत होती है, यदि आप लगातार अधिक वजन लेकर बाइक चलाते हैं तो इससे बाइक का इंजन खराब हो सकता है और बाइक का माइलेज भी कम हो जाता है।

4.टायर का रखे ख्याल-
दोस्तों टायर हमारी बाइक का अहम हिस्सा होते हैं या ये कहे ये हमारी बाइक के दो पैर होते हैं और जब पैर मजबूत नहीं होंगे तो हमारी बाइक सही से कैसे चल सकती है, इसलिए हमें अपनी बाइक के टायर का अच्छे से ख्याल रखना चाहिये, टायर पर हवा का प्रेशर सही रहना चाहिये और समय रहते टायर को बदलते भी रहना चाहिये।

5.आराम से चलाये बाइक-
यदि आप भी अपनी बाइक को तेजी से भगाना पसंद करते हैं और बाइक से अच्छे माइलेज की उम्मीद कर रहे हैं तो यह कभी भी पूरी नहीं होने वाली है। हमें अपनी बाइक को आराम से चलाना चाहिये इससे बाइक का इंजन भी स्वस्थ रहता है जिसके चलते बाइक म माइलेज भी सही रहता है।

6.बिना जरूरत के ना करे क्लच और ब्रेक का इस्तेमाल-
कई सारे लोगों की आदत होती हैं वो बाइक की आगे की ब्रेक पर उंगली रखे रहते हैं या फिर पिछली ब्रेक पर पैर रखे रहते हैं या फिर बिना वजह के ही क्लच को पकड़ते और छोड़ते रहते हैं, यह आदत बाइक के लिए नुकसानदायक होती है। बाइक में जब जरूरत हो तभी ब्रेक और क्लच का इस्तेमाल करना चाहिये इससे बाइक का इंजन अच्छा रहता है और बाइक का माइलेज भी सही रहता है।

7.बाइक को रखे मेन्टेन-
हमें अपनी बाइक को हमेशा मेन्टेन करके रखना चाहिये, क्योंकि सही तरीके से बाइक का मेन्टीनेंस रखने बाइक की लाइफ ज्यादा रहती है, हमें बाइक का एयर फ़िल्टर साफ रहना चाहिये और इस बात का ध्यान रखना चाहिये कि बाइक के स्पार्क प्लग को करेंट मिलता रहे और उसमें किसी प्रकार का कार्बन जमा नहीं होना चाहिये।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper