रक्षाबंधन के दिन भाई करे बहनों के लिए यह काम, मजबूत होगा रिश्ता

अयोध्या. हिंदू पंचांग के मुताबिक इस वर्ष रक्षाबंधन का पर्व 31 अगस्त को मनाया जाएगा. रक्षाबंधन के पर्व का हर बहन बहुत बेसब्री से इंतजार करती हैं. इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई में राखी बांधती है. भाई राखी के बदले अपने बहन को रक्षा का वचन देता है. साथ ही बहन की हर परेशानी में सहायता करता है. उसके सुख और दुख में भी साथ देता है. राखी पर बहन को उपहार देने के अलावा आप अपनी बहन से कुछ वादें भी कर सकते हैं. जो आपके रिश्ते को और भी मजबूत बनाएंगे.

आज के दौर में हर लड़की को आत्मरक्षा का गुण आना चाहिए. कभी-कभी ऐसा हो जाता है कि हर समय भाई बहन एक साथ नहीं रह सकते. स्कूल, कॉलेज से लेकर दफ्तर जाने और शादी के बाद ससुराल जाने पर भी बहन अपने भाई से दूर ही रहती है. ऐसी स्थिति में बहन को अपनी रक्षा स्वयं करनी चाहिए. अपने अंदर आत्मरक्षा के गुण को लाना चाहिए. ऐसी स्थिति में बहनों को बॉक्सिंग में क्लास कराएं, कराटे सिखाए ताकि जब किसी भी अजनबी खतरे से वह बच सके.

अक्सर आपने ऐसा देखा होगा की लड़कियां बाहर जाने और अपने विचारों को खुलकर रखने जैसी चीजों से डरती है. इसका कारण है कि उन्हें आत्मविश्वास की कमी है. ऐसी स्थिति में हर भाई को अपनी बहन के अंदर आत्मविश्वास बढ़ना चाहिए. शारीरिक के साथ-साथ उन्हें मानसिक तौर पर भी मजबूत बनाना चाहिए ताकि उनके अंदर आत्मविश्वास बढ़ सके.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper