कार में जलने वाली इन ‘वॉर्निंग लाइट्स’ को न करें नज़रअंदाज! जान लें इनका सही मतलब और उपयोग

समय के साथ कारें स्मार्टफोन की ही तरफ एडवांस होती जा रही है. कार के डैशबोर्ड पर अब आपको बटन और लाइट्स की भरमार देखने को मिलती है, जो किसी न किसी फंक्शन और फीचर्स को ऑपरेट करने के लिए दिए जाते हैं. लग्ज़री और महंगी कारों में इन लाइट्स और बटन की संख्या काफी ज्यादा होती है, एक लो-बज़ट और एंट्री लेवल कारों में भी कुछ बेसिक फीचर्स के आधार पर वार्निंग लाइट्स दी जाती हैं. इन वार्निंग लाइट्स को इसलिए दिया जाता है ताकि आपकी ड्राइविंग सुगम और बेहतर हो सके, इन लाइट्स को नज़रअंदाज करना आपको भारी पड़ सकता है. तो आइये जानते हैं कारों में दिए जाने वाले कुछ बेसिक वॉर्निंग लाइट्स और उनके मतलब के बारे में-

ऑयल प्रेशर वार्निंग लाइट: कार के इंस्ट्रूमेंट कंसोल में आपको आपको ये लाइट जलती हुई दिखे तो सावधान हो जाएं, इसे ‘ऑयल प्रेशर वार्निंग लाइट’ कहते हैं. इसके जलने का मतलब है कि, आपके कार के ऑयल प्रेशर सिस्टम में कुछ कमी या खराबी है. या तो आपकी कार लो-ऑयल (मोबिल) पर चल रही है आपका तेल पंप कार के इंजन के अंदर की सतहों को ठीक से चिकनाई देने के लिए पर्याप्त फ्लुइड (तरलता) प्रदान नहीं कर रहा है. यहा यह ध्यान देना जरूरी है कि, कुछ कारों के डैशबोर्ड पर इस सिंबल के बजाय “OIL” शब्द प्रदर्शित होता है.

इंजन टेंप्रेचर वार्निंग लाइट: यदि आपको ये सिंबल दिखाई देता है तो समझ लें कि, कार ओवरहीट हो रही है और ऐसे में आपको सावधान होने की जरूरत है. इससे पहले कि आपकी कार बंद पड़ जाए. ऐसे मामले में ज्यादातर कार का कूलेंट जिम्मेदार माना जाता है, लेकिन इसके कई अन्य कारण भी होते हैं.

क्या करें: सबसे पहले, कार के AC को बंद कर के हीटर को ऑन करें, इससे गर्मी कार के केबिन की तरफ तेजी से प्रासारित होगी. यदि कुछ मिनटों के बाद भी यह जुगाड़ काम नहीं करता है, तो वाहन को रोक दें और इंजन बंद कर दें. इस दौरान इंजन को कम से कम 15 मिनट तक ठंडा होने दें, और हुड (बोनट) खोलने की गलती बिल्कुल न करें. इंजन गर्म होने पर हुड खोलने से भाप या धुआं निकलता है जो कि आपको नुकसान पहुंचा सकता है. इसके बाद कार को सर्विस सेंटर पर ले जाएं.

लेन डिपार्चर वार्निंग लाइट: आज-कल की कारों में ‘लेन डिपार्चर सिस्टम’ को एक बेहद ही उपयोगी फीचर के तौर पर शामिल किया जा रहा है. ये वार्निंग लाइट उस वक्त जलती है जब, सिस्टम को लगता है कि, आपकी कार अपने लेन से भटक रही है. इस सिस्टम के एक्टिवेट होते ही लाइट जलने के साथ ही कुछ कारों में बीप की भी आवाज आती है. सेफ्टी के लिहाज से ये बेहद ही उपयोगी फीचर है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper