न शुगर की दवाएं, न डाइट प्लान, बस रोजाना ये 10 काम करें डायबिटीज के मरीज, 24 घंटे कंट्रोल रहेगा

डायबिटीज (Diabetes) का कोई इलाज नहीं है, इसे सिर्फ कंट्रोल रखकर ही स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कंट्रोल रखने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करना जरूरी है और यही लोग मार खा जाते हैं। अधिकतर डायबिटीज के मरीज अन्हेल्दी लाइफस्टाइल जीते हैं जिसकी वजह से उन्हें ब्लड शुगर को काबू रखने के लिए रोजाना दवाओं का सहारा लेना पड़ता है। डायबिटीज में ब्लड शुगर को कंट्रोल करना जरूरी है। लंबे समय तक शुगर का बढ़ना कई समस्याएं पैदा कर सकता है।

ब्लड शुगर हाई होने से आपको ज्यादा प्यास लगना, मुंह का सूखना, बार-बार पेशाब आना, थकान, कमजोरी, धुंधला दिखना, त्वचा में सूखापन और खुजली होना जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। इतना ही नहीं, बढ़ा हुआ ब्लड शुगर आपके किडनियों और आंखों को डैमेज कर सकता है। अटलांटा हॉस्पिटल में डायबिटोलॉजिस्ट डॉक्टर फतेह सिंह के अनुसार, अगर आप डायबिटीज को कंट्रोल रखने के लिएरोजाना शुगर की मोटी-मोटी दवाएं नहीं निगलना चाहते हैं, तो आप कुछ आसान उपायों पर ध्यान देकर अपने ब्लड शुगर को काबू रख सकते हैं और लक्षणों को बिगड़ने से बचा सकते हैं।

डायबिटीज को प्रभावी ढंग से कंट्रोल करने के लिए नियमित रूप से अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच करना जरूरी है।

डायबिटीज में फिजिकल एक्टिविटी में शामिल होने से ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। इससे इंसुलिन रेसिस्टेंट में सुधार होता है और समग्र कल्याण को बढ़ावा मिलता है। आपको रोजाना कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करनी चाहिए।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper