राज्य मंत्री ने की विकास कार्यो और कानून व्यवस्था की समीक्षा

 

रायबरेली,4 अक्टूबर। राज्य मंत्री,महिला कल्याण, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग,उ0प्र0 प्रतिभा शुक्ला ने विकास कार्यो और कानून व्यवस्था की बैठक बचत भवन में की। उन्होंने बारी-बारी से सभी विभागों के कार्यों की समीक्षा की।

चिकित्सा व्यवस्था की समीक्षा करते हुए राज्य मंत्री ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी से आयुष्मान कार्ड बनने की प्रगति जानी। उहोनें कहा कि आयुष्मान कार्ड बनाने का कार्य प्रमुखता से किया जाए। इसके अतिरिक्त उन्होंने ने श्रम कार्ड की भी जानकारी ली। राज्य मंत्री ने निर्देश दिया कि सभी सीएचसी पीएचसी में चिकित्सको की ड्यूटी लगाई जाए। साथ ही यह सुनिश्चित किया जाए कि जरूरी दवाएं पर्याप्त मात्रा में रहे।

उन्होंने मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले आवासों के बारे में जानकारी लेते हुए कहा कि आवास आवंटन करते समय जरूरतमन्दो को प्राथमिकता पर रखा जाए।कौशल विकास के अंतर्गत विश्वकर्मा योजना की भी प्रगति जानी। इसके अंतर्गत कारीगरों को दिए जाने वाले टूलकिट की भी जानकारी ली। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अंतर्गत दिये गए रोजगारो की प्रगति की भी जानी।
राज्य मंत्री ने निर्देश दिया कि सभी ब्लॉकों में समूहों का गठन किया जाए साथ ही उनको प्रोत्साहित किया जाए। जिससे रोजगार के अवसर मिल सके। आने वाले त्योहारों को देखते हुए समूहों को त्यौहारो में प्रयोग किये जाने वाले वस्तुओं का उत्पादन कराया जाए। जिससे उनकी आय बढ़ सके। मनरेगा के अंतर्गत पार्क,अमृत सरोवर का निर्माण भी जानकारी ली।
भू-माफियाओं पर की गई कार्यवाही की भी समीक्षा राज्य मंत्री ने की। उन्होंने कहा कि जनपद की नहरों की साफ सफाई की जाए जिससे किसानों को आसानी से पानी मिल सके। विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि बिना किसी कारण के किसी की भी बिजली न काटी जाए और किसी की भी अंडरबिलिंग न की जाए। ऑनलाइन आवेदन करने वालों को जल्द से जल्द बिजली उपलब्ध कराई जाए। सड़को की समस्या को गंभीरता से लेने के निर्देश राज्य मंत्री ने दिया। पीएम किसान सम्मान निधि के अंतर्गत किसानों को दिए गए लाभ की जानकारी लेते हुए उन्होने ने कहा कि किसानों की आधार सीडिंग तेजी से कराई जाए। राज्यमंत्री ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी से गौशालाओ संबंध में जानकारी ली।उन्होंने कहा कि गौशालाओ में पशुओ के लिए पर्याप्त चारा पानी की व्यवस्था रहे। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी से कहा कि सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया जाए कि अपने ब्लॉकों में समय समय पर गोशालाओं का निरीक्षण करते रहे। उन्होंने कहा कि ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत विद्यालयों का सौन्दरिकर्णकरण किया जाए। इस बात का ध्यान रखा जाए कि विद्यालयो में शौचालय, बिजली, पानी की पर्याप्त व्यवस्था रहे। बेसिक शिक्षा अधिकारी को राज्य मंत्री ने विद्यालयों में पढ़ाई की गुणवत्ता बढ़ाने का निर्देश दिया।
राज्य मंत्री ने अंत मे अपने सम्बोधन में कहा कि गरीब जनता को परेशान ना किया जाए उनकी समस्याओं को प्राथमिकता से हल किया जाए। लोगों की राशन, पानी, सड़क, बिजली, सुरक्षा, पेंशन और शौचालय से संबंधित समस्याओं के जल्द से जल्द निस्तारित किया जाए। सरकार की मंशा है कि लोग स्वस्थ, शिक्षित और स्वावलंबी बने।
इस अवसर पर जिलाधिकारी हर्षिता माथुर सदर विधायक अदिति सिंह, विधायक सलोन अशोक कोरी,मुख्य विकास अधिकारी पूजा यादव ,नगर मजिस्ट्रेट प्रकाश चन्द्र के अतिरिक्त सभी विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper