राज कुंद्रा घरेलू मदद की गरिमा की वकालत करते हैं: कहते हैं, “नौकर शब्द का इस्तेमाल बंद करने की जरूरत है!! ये घरेलू मदद हैं जो परिवार के विस्तारित सदस्य बन जाते हैं”

एक हालिया घटना में, जो हमारी भाषा विकल्पों में संवेदनशीलता और सम्मान की आवश्यकता पर प्रकाश डालती है, उद्यमी से अभिनेता बने राज कुंद्रा ने आवास व्यवस्था के संदर्भ में “नौकर” शब्द के उपयोग के खिलाफ एक स्टैंड लिया। घटना तब सामने आई जब कुंद्रा का सामना एक रियल एस्टेट एजेंट से हुआ जो एक विशिष्ट कमरे को “नौकरों का कमरा” बता रहा था।

अपनी चिंता व्यक्त करते हुए, कुंद्रा ने ऐसी भाषा को त्यागने के महत्व पर जोर देते हुए कहा, “नौकर शब्द का उपयोग बंद करने की जरूरत है!! ये घरेलू नौकर हैं जो परिवार के विस्तारित सदस्य बन जाते हैं!” इस मामले पर राज कुंद्रा का रुख बढ़ती जागरूकता के अनुरूप है। घरेलू कामगारों के साथ उस सम्मान के साथ व्यवहार करने की आवश्यकता जिसके वे हकदार हैं।

कार्रवाई का यह आह्वान घरेलू कामगारों की गरिमा और मानवता को पहचानने की दिशा में व्यापक सामाजिक बदलाव को दर्शाता है। कुंद्रा के शब्दों का चयन इस विचार का समर्थन करता है कि घरेलू कामों में सहायता के लिए नियुक्त व्यक्ति केवल नौकर नहीं हैं, बल्कि परिवार संरचना के अभिन्न सदस्य हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper