राष्ट्रपति चुनाव में भाजपा की राह हुई आसान

नई दिल्ली। निर्दलीय उम्मीदवारों से समर्थन और क्रॉस वोटिंग के माध्यम से वोटों की वैधता को सफलतापूर्वक चुनौती देने और अपने प्रतिद्वंद्वियों में आंतरिक कलह से लाभान्वित होने के कारण भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) हरियाणा, कर्नाटक और कांटे की टक्कर के बाद महाराष्ट्र से राज्यसभा में अतिरिक्त सीटें हासिल करने के अपने प्रयास में सफल रही। भगवा पार्टी को राजस्थान से अतिरिक्त सीट नहीं मिल सकी। मौजूदा दौर के चुनावों में मिली बढ़त के साथ पार्टी ने छोटे दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों को अपने पक्ष में वोट करने के लिए मनाने की अपनी क्षमता साबित कर दी है। इसे आगामी राष्ट्रपति और उप-राष्ट्रपति चुनावों से पहले पार्टी के लिए एक सफलता के रूप में देखा जा सकता है।

20 हजार मतों से दूर एनडीए
18 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए एनडीए सरकार आवश्यक बहुमत के निशान से करीब 20,000 मतों से दूर है। अन्नाद्रमुक, बीजेडी और वाईएसआरसीपी जैसे दलों के साथ-साथ निर्दलीय और छोटे दलों के समर्थन पर निर्भर है। शुक्रवार के परिणाम में महाराष्ट्र में बीजेपी को बढ़त मिली है। यहां एक अतिरिक्त सीट हासिल करने में सफल रही। यहां से केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के अलावा, अनिल बोंडे और धनंजय महादिक उच्च सदन के लिए चुने गए।

पार्टी ने कर्नाटक में तीन सीटें और हरियाणा में एक अतिरिक्त सीट जीतने के अपने लक्ष्य को पूरा किया। कर्नाटक में केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, जगेश और लहर सिंह सिरोया निर्वाचित हुए, जबकि हरियाणा में पार्टी ने दो सीटें जोड़ीं। राजस्थान और हरियाणा में भाजपा के पास एक उम्मीदवार के चुनाव के लिए पर्याप्त वोट थे। पार्टी ने निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा और कार्तिकेय शर्मा का समर्थन करते हुए आश्चर्यचकित कर दिया। शर्मा चुनाव जीते लेकिन चंद्रा को हार का सामना करना पड़ा।

राजस्थान में बीजेपी के लिए शर्मिंदगी
राजस्थान में भाजपा को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा। उसके विधायक शोभरानी कुशवाहा को पार्टी द्वारा क्रॉस वोटिंग के लिए कारण बताओ नोटिस दिया गया था। इस घटना ने राजस्थान में पार्टी में आंतरिक विभाजन को फिर से सामने ला दिया है क्योंकि नेताओं के एक वर्ग ने क्रॉस वोटिंग के लिए पूर्व सीएम वसुंधरा राजे को दोषी ठहराया था। एक नेता ने कहा कि कुशवाहा को राजे का करीबी माना जाता है। राजस्थान में एक सीट जीतने के लिए 41 वोटों की जरूरत थी और कांग्रेस के पास दो और बीजेपी के पास एक सीट थी। 30 शेष वोटों के साथ भाजपा चौथे उम्मीदवार के लिए 11 और वोट प्राप्त करके कमी की भरपाई नहीं कर सकी।

कर्नाटक में मिला कांग्रेस-JDS तकरार का फायदा
कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस के बीच पैदा हुए मतभेदों से भगवा पार्टी को फायदा हुआ। पार्टी के एक नेता ने कहा कि तीसरी सीट के लिए वोट बटोरने की बातचीत रंग लाई। नेता ने क्रॉस वोटिंग के बारे में विशेष जानकारी नहीं दी। 121 विधायकों वाली भाजपा को दो और कांग्रेस को एक सीट जीतने की उम्मीद थी और चौथी सीट के लिए कड़ी टक्कर की उम्मीद थी।

शुक्रवार को हुए मतदान में राज्यसभा की 16 सीटों में से भारतीय जनता पार्टी ने आठ पर जीत हासिल की। उसने कर्नाटक और महाराष्ट्र में तीन, हरियाणा में एक और राजस्थान में एक सीट जीती। हरियाणा में उसके समर्थन से एक निर्दलीय ने जीत हासिल की।

राज्यसभा में अब बीजेपी के पास 95 सीटें
उच्च सदन में भाजपा की ताकत अब 95 (निर्दलीय सहित) होगी। 3 जून को पार्टी ने अपनी संख्या में 14 सदस्यों को जोड़ा, जब सभी दलों के 41 उम्मीदवार निर्विरोध उच्च सदन के लिए चुने गए। कुल 57 रिक्तियों में से 24 भाजपा से थीं, पार्टी ने 23 (निर्दलीय सहित) को पुनः प्राप्त किया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper