राष्ट्रपति ने लद्दाख के एलजी को हिंदू विवाह अधिनियम के तहत शक्तियों का उपयोग करने का अधिकार दिया

नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लद्दाख के उपराज्यपाल (एलजी) आरके माथुर को हिंदू विवाह अधिनियम, 1955 के तहत केंद्र शासित प्रदेश के भीतर राज्य सरकार की शक्तियों को निष्पादित करने और कार्यों को करने का अधिकार दिया है। गृह मंत्रालय की ओर से बुधवार को अधिसूचना के जरिए यह बयान जारी किया गया।

“संविधान के अनुच्छेद 239 के खंड (1) के अनुसार, राष्ट्रपति एतद्द्वारा निर्देश देते हैं कि लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश के लेफ्टिनेंट गवर्नर उक्त केंद्र शासित प्रदेश के भीतर हिंदू विवाह अधिनियम, 1955 (1955 का 25) के तहत राज्य सरकार की शक्तियों का उपयोग और निर्वहन करेंगे, राष्ट्रपति के नियंत्रण के अधीन और अगले आदेश तक, ” अधिसूचना पढ़ें। हिंदू विवाह अधिनियम 1955 में भारतीय संसद द्वारा पारित किया गया था। अधिनियम का मुख्य लक्ष्य हिंदुओं और अन्य लोगों के बीच विवाह को नियंत्रित करने वाले नियमों में सुधार और संहिताबद्ध करना था।

इस प्रकार यह अधिनियम अपने किसी भी रूप में धर्म द्वारा हिंदुओं पर लागू होता है, साथ ही व्यापक अर्थों में हिंदुओं, जैसे बौद्ध, जैन, या सिख, और वास्तव में, देश में निवास करने वाले सभी व्यक्तियों पर लागू होता है जो मुस्लिम, ईसाई, पारसी या यहूदी नहीं हैं, जब तक कि यह साबित नहीं किया जा सकता है कि वे किसी भी प्रथा या उपयोग के तहत अधिनियम द्वारा शासित नहीं हैं। केवल तभी जब कोई हिंदू भारत के क्षेत्र में अधिवासित हो।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper