राहुल गांधी पहुंचे मिजोरम, कांग्रेस उम्मीदवारों के लिए करेंगे प्रचार

आइजोल : मिजोरम (Mizoram) में सात नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव ( Assembly Election 2023 ) को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पार्टी के उम्मीदवारों के लिए प्रचार करने के वास्ते सोमवार से इस पूर्वोत्तर राज्य की दो दिवसीय यात्रा पर पहुंचे। पार्टी पदाधिकारियों ने यह जानकारी दी। मिजोरम कांग्रेस मीडिया प्रकोष्ठ के अध्यक्ष लालरेमरूता रेंथली ने बताया गांधी त्रिपुरा की राजधानी अगरतला से एक हेलिकॉप्टर में सवार होकर आइजोल पहुंचे। उन्होंने बताया कि गांधी चनमारी चौराहे से राजभवन तक लगभग चार से पांच किलोमीटर की पदयात्रा करेंगे और राज्यपाल के आवास के नजदीक एक रैली को संबोधित करेंगे।

गांधी शाम को छात्रों से भी बातचीत करेंगे। रेंथली ने कहा बताया कि मंगलवार को गांधी पार्टी नेताओं से मिलेंगे और आइजोल में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे। वह राज्य के दक्षिणी भाग में लुंगलेई शहर का भी दौरा करेंगे और वहां एक सार्वजनिक सभा को संबोधित करेंगे। उन्होंने बताया कि गांधी मंगलवार को लुंगलेई से हेलिकॉप्टर से अगरतला होते हुए दिल्ली के लिए रवाना होंगे। मिजोरम विधानसभा के लिए चुनाव सात नवंबर को एक ही चरण में होंगे और मतगणना तीन दिसंबर को होगी। मतगणना वाले दिन रविवार है और यह ईसाई समुदाय के लिए एक पवित्र दिन है। ऐसे में राजनीतिक दलों, चर्चों, नागरिक समाज संगठनों और छात्र संगठनों ने भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) से मतगणना की तारीख पुनर्निर्धारित करने का आग्रह किया है। मिजोरम ईसाई बहुल राज्य है। 2011 की जनगणना के अनुसार, मिजोरम की आबादी में लगभग 87 प्रतिशत ईसाई हैं।

सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) और मुख्य विपक्षी दल जोराम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) ने पहले ही सभी 40 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। कांग्रेस ने बताया कि वह भी सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी और राहुल की यात्रा के दौरान उम्मीदवारों की सूची जारी किये जाने की संभावना है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कहा कि वह अगले दो से तीन दिनों में अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करेगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper