रिजर्व डे पर भी बारिश बनी रही बाधा तो क्या होगा, कैसे चुना जाएगा चैंपियन, जानिए क्या कहते हैं नियम?

अहमदाबाद: चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच इंडियन प्रीमियर लीग 2023 के फाइनल को सोमवार को रिजर्व डे पर खेला जाएगा। रविवार को बारिश के कारण खेल रद्द कर दिया गया था। बारिश इतनी ज्यादा थी कि टॉस भी नहीं हो पाया। सोमवार यानी आज भी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। ऐसे में आईपीएल के चैंपियन का फैसला कैसे होगा? चलिए हम आपको पूरी जानकारी देते हैं।

यदि आज भी बारिश होते रही लेकिन मैच किसी तरह रात 9.35 तक शुरू हो गया तो फिर ओवर में कोई कटौती नहीं होगी। मुकाबला पूरे 20-20 ओवर का खेला जाएगा। लेकिन इसके बाद मैच शुरू होने पर ओवर कटना शुरू हो जाएंगे।

9 बजकर 35 मिनट के बाद से ओवर कटने शुरू हो जाएंगे। खेल शुरू होने में जितने देरी होगी, ओवर उतने कम होते जाएंगे। मैच शुरू होने का आखिरी समय रात 12.06 रहेगा। यदि इस वक्त तक मैच शुरू हो पाया तो वह मैच 5-5 ओवर का होगा।

बारिश में और देरी होने की स्थिति में टूर्नामेंट का फैसला सुपर ओवर से हो सकता है। नियम में कहा गया है- फाइनल के लिए, अगर रिजर्व डे पर अतिरिक्त समय के अंत तक 5 ओवर के मैच को पूरा करने के लिए शेड्यूल करना संभव नहीं है सुपर ओवर हो सकता है। अगर परिस्थितियां अनुमति देती हैं इससे ही विजेता का फैसला होगा।’

अगर कुछ भी नहीं हो पाता है तो गुजरात टाइटंस लगातार दूसरी बार आईपीएल का खिताब जीत जाएगी। नियम में कहा गया है- अगर बारिश या किसी अन्य वजह से मैच नहीं पाता इन परिस्थितियों में 70 मैचों के लीग राउंड में शीर्ष पर रहने वाली टीम ही विजेता ट्रॉफी की हकदार होगी। 14 मैच में 10 जीत के साथ गुजरात टाइटंस पॉइंट्स टेबल में टॉप पर थी। वहीं चेन्नई के 17 पॉइंट ही थे।

चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच रिजर्व डे पर खेला जाएगा और आज बारिश की ज्यादा आशंका नहीं है। अहमदाबाद में सोमवार को धूप खिली रहेगी लेकिन शाम को बादल दिख सकते हैं। मैच के दौरान बारिश की करीब 10 फीसदी संभावना है। आद्रता 45-50 फीसदी के बीच रह सकती है। हवा की गति 11 किमी प्रति घंटा रहने की उम्मीद है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper