जून में निपटा लें पैन कार्ड से लेकर बैंक एफडी तक ये सभी जरूरी काम, फिर नहीं मिलेगा मौका

नई दिल्ली। जून महीने आने में बस कुछ दिन बचे हैं। इस महीने में कई वित्त संबंधी कामों की डेडलाइन है। आज हम आपको उन कामों के डेडलाइन के बारे में बताएंगे। अगर आपने इनमें से कोई भी एक काम नहीं किया, तब आपको भविष्य में नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

पैन और आधार को लिंक करने की आखिरी डेट 30 जून, 2023 तक बढ़ा दी गई थी। CBDT ने प्रेस रिलीज करके इसकी जानकारी दी थी। इसमें बताया गया था कि पैन और आधार लिंक करवाने की आखिरी तारीख 30 जून 2023 कर दी गई है। इसके बाद जिनका भी पैन आधार से लिंक नहीं होगा, उनका पैन को इनएक्टिव हो जाएगा। आप पैन और आधार को ऑनलाइन भी लिंक करवा सकते हैं।

ईपीएफओ ने हायर पेंशन का ऑप्शन चुनने की डेडलाइन 26 जून 2023 की है। इससे पहले इसकी डेडलाइन 3 मई थी। इसमें सभी सब्सक्राइबर आवेदन दे सकते हैं। उम्मीद की जा रही है कि ईपीएफओ की डेडलाइन आगे बढ़ाया जा सकता है। अभी तक ईपीएफओ को 12 लाख से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं। ईपीएफओ ने पेंशनर्स और मेंबर्स को सुविधा देने के लिए डेडलाइन बढ़ाया था। ईपीएफओ के कर्मचारियों, एम्पलॉयर और एसोसिएशन की मांगों के बाद यह फैसला लिया गया है। इस फैसले के बाद पेंशनर्स और मेंबर्स को हायर पेंशन के लिए पर्याप्त अवसर दिया गया है।

इंडियन बैंक ने आईएनडी सुपर 400 डेज वाले स्पेशल एफडी की डेडलाइन को 30 जून, 2023 तक बढ़ा दिया है। इंडियन बैंक अब पब्लिक को 7.25 फीसदी, सीनियर सिटीजन को 7.75 फीसदी और सुपर सीनियर सिटीजन को 8.00 फीसदी का इंटरेस्ट दे रही है।

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने अमृत कलश स्पेशल एफडी की डेडलाइन को 03 जून 2023 तक के लिए बढ़ा दिया है। बैंक ने इस से पहले रिटेल टर्म डिपॉजिट प्रोग्राम शुरू किया था। ये प्रोग्राम 15 फरवरी, 2023 से 31 मार्च, 2023 तक वैलिड थी। ग्राहक इस एफडी में 30 जून तक आवेदन दे सकते हैं। यानी ग्राहक को एफडी का फायदा 30 जून 2023 तक उठा सकते हैं।

यूआईडीएआई ने आधार अपडेट की डेडलाइन 14 जून निर्धारित की है। अगर आप ऑनलाइन आधार अपडेट करते हैं तब आपको कोई चार्ज नहीं देना होगा, लेकिन वहीं ऑफलाइ में अपडेटेशन चार्जिस लगाया जाएगा। इस सुविधा नें आधार होल्डर्स अपना बायोमैट्रिक, एड्रेस, नाम, फोटो तक अपडेट कर सकते हैं। आप अपना आधार कार्ड myAadhaar पोर्टल पर जाकर कर सकते हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों के लिए लॉकर एग्रीमेंट के रिन्यूवल को 31 दिसंबर 2023 तक पूरा करने की समय सीमा बढ़ा दी है। आरबीआई ने 30 जून 2023 तक 50 फीसदी और 30 सितंबर 2023 तक 75 फीसदी का लक्ष्य रखा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper