रूम हीटर का करते हैं इस्तेमाल, तो जान लें ये जरूरी बातें वरना हो सकती है बीमारी

नई दिल्ली. इस समय दिल्ली और उत्तर भारत के विभिन्न इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ऐसे में ठंड से राहत पाने के लिए लोग कई तरह के उपायों को अपना रहे हैं। सर्दियों के सीजन में कमरे काफी ज्यादा ठंडे होते हैं। ऐसे में कई लोग अपने घरों में ठंड के प्रभाव को कम करने के लिए रूम हीटर को खरीदकर लाते हैं। रूम हीटर कमरे को काफी जल्दी गर्म कर देते हैं। बाजारों में कई तरह के रूम हीटर बिक रहे हैं। अगर आप भी सर्दियों के सीजन में रूम हीटर का उपयोग कर रहे हैं। ऐसे में आपको कुछ बातों के बारे में जान लेना जरूरी है। अगर आप इन बातों के बारे में नहीं जानते हैं। ऐसे में आपको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। क्या आपको पता है रूम हीटर का उपयोग करने से आपकी आंखों को नुकसान पहुंच सकता है? इसी कड़ी में आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से –

कई एक्सपर्ट का कहना है कि अपने कमरे में रूम हीटर का उपयोग करते समय काफी सावधान रहना जरूरी है। आपको इनका उपयोग करने से पहले कुछ बातों के बारे में जानना जरूरी है।

इस बारे में हम में से अधिक लोगों को पता है कि आंखों का स्वस्थ रहने के लिए उसका गीला होना जरूरी है। अगर आंखें सूखी रहती हैं। ऐसे में उसके अस्वस्थ होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

अगर आप ज्यादा देर तक रूम हीटर का उपयोग करते हैं। ऐसे में आंखों में नमी कम होने लगती है। आंखों के सूखने पर उसमें संक्रमण का खतरा काफी बढ़ जाता है।

ऐसे में रूम हीटर का ज्यादा देर तक इस्तेमाल करने पर आपको आंख से जुड़ी समस्या परेशान कर सकती है। ऐसे में आपको अपने कमरे में ज्यादा देर तक रूम हीटर को ऑन करके नहीं रखना चाहिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper