उत्तर प्रदेश

रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय के अतुल कटियार ने स्वीडन में प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रस्तुति दी

बरेली, 03 जुलाई।महात्मा ज्योतिबा फुले रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के सहायक प्रोफेसर अतुल कटियार ने हाल ही में स्वीडन के स्टॉकहोम में प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (यूरोपियन कण्ट्रोल कांफ्रेंस 2024) में अपना शोध प्रस्तुत किया।

विभिन्न यूरोपीय देशों में प्रतिवर्ष आयोजित होने वाला यह सम्मेलन नियंत्रण और कंट्रोल एंड ऑटोमेशन में रोबोटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग एवं न्यूरल नेटवर्किंग आदि में नवीनतम प्रगति पर केंद्रित है। 25-28 जून तक स्टॉकहोम में के.टी.एच. रॉयल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी जो विश्व के प्रतिष्ठित टेक्निकल संस्थानों में से एक है, द्वारा आयोजित इस वर्ष के सम्मेलन में “डिजिटल फ्यूचर्स” का विषय था और इसमें दुनिया भर के विद्वानों के 623 चयनित शोध पत्र शामिल थे।

प्रोफेसर कटियार का पेपर, जिसका शीर्षक “एडाप्टिव ऑब्जर्वर डिजाइन फॉर सिस्टम हेविंग पैरामेट्रिक अनसर्टेंटी इन सिस्टम डायनॉमिक्स ऐंड आउटपुट रिलेशन: एन इनिशियल एक्साईटेशन अप्रोच” था, अत्यधिक प्रतिस्पर्धी कार्यक्रम में प्रस्तुति के लिए चुने गए कुछ चुनिंदा लोगों में से एक था।

सम्मेलन के दौरान, प्रोफेसर कटियार को विभिन्न विकसित देशों के प्रसिद्ध प्रोफेसरों और वैज्ञानिकों के साथ बातचीत करने का अवसर मिला। इन बातचीत ने महात्मा ज्योतिबा फुले रोहिलखंड विश्वविद्यालय और अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों के बीच संभावित सहयोग में मजबूत रुचि पैदा की।

प्रोफेसर कटियार ने कहा, “यह मेरे लिए वैश्विक मंच पर अपने शोध को प्रस्तुत करने और अपने क्षेत्र के प्रमुख विशेषज्ञों के साथ जुड़ने का एक मूल्यवान अनुभव था। “इस बातचीत ने प्रयोगशाला की प्रगति और अनुसंधान सहयोग के लिए रोमांचक संभावनाओं के द्वार खोल दिए हैं जो हमारे विश्वविद्यालय और छात्रों को निकट भविष्य बहुत लाभान्वित कर सकते हैं।”

विश्वविद्यालय प्रशासन प्रोफेसर कटियार की सम्मेलन में सफल भागीदारी के परिणामस्वरूप नई अंतर्राष्ट्रीय साझेदारी बनाने की संभावना के बारे में उत्साहित है। श्री अतुल कटियार ने कहा कि इस शोध कॉन्फ्रेंस में जाने के लिए माननीय कुलपति जी के प्रोत्साहन एवं सहयोग से ही यह संभव हो सका। वहीं दूसरी ओर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर केपी सिंह निरंतर विश्वविद्यालय के शिक्षकों एवं शोध छात्रों को प्रोत्साहित कर राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के सम्मेलनों में भाग लेने के लिए प्रेरित करते रहते हैं।

कुलपति जी ने कहा, “हमें प्रोफेसर कटियार की उपलब्धि और महात्मा ज्योतिबा फुले रोहिलखंड विश्वविद्यालय पर गर्व है। उन्होंने कहा, “यह हमारे विश्वविद्याल की क्षमता और हमारे संस्थान में किए जा रहे शोध की गुणवत्ता का प्रमाण है। हम इस सम्मेलन से उभरे सहयोग के अवसरों की खोज करने के लिए तत्पर हैं, क्योंकि वे निस्संदेह हमारे विश्वविद्यालय की शैक्षणिक और अनुसंधान क्षमताओं को बढ़ाएंगे। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि शीघ्र ही विश्वविद्यालय के अन्य शिक्षक एवं शोधार्थी भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्वविद्यालय के नाम को स्थापित करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। “

महात्मा ज्योतिबा फुले रोहिलखंड विश्वविद्यालय एक ऐसे वातावरण को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है जो छात्रों को विश्व स्तरीय शैक्षिक और अनुसंधान अनुभवों तक पहुंच प्रदान करने के लक्ष्य के साथ संकाय अनुसंधान और वैश्विक जुड़ाव का समर्थन करता है। बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper