लाखों का फायदा चाहिए तो बनवा लें ये कार्ड, इन लोगों को मिलते हैं कई लाभ

 


नई दिल्ली. भारत सरकार की ओर से गरीबों के कल्याण के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन योजनाओं में सरकार गरीबों को आर्थिक मदद भी मुहैया करवाती है. इसके लिए कई योजनाओं में कम कीमत पर या मुफ्त में अनाज भी गरीबों को उपलब्ध करवाए जाते हैं. वहीं कई योजनाओं में गरीबों को स्वास्थ्य बीमा भी उपलब्ध करवाया जाता है. इसी क्रम में सरकार की ओर से असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों के लिए भी योजना चलाई जा रही है. इसके लिए भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए ई-श्रम योजना शुरू की.

सरकार ने असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों के लिए ई-श्रम पोर्टल भी लॉन्च किया है. ई-श्रम पोर्टल का उद्देश्य असंगठित श्रमिकों का डेटाबेस एकत्र करना है ताकि उन्हें विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा सके. असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्ति को श्रमिक कार्ड या ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन करना होता है. इस कार्ड की मदद से मजदूरों को काफी फायदा मिलता है.

ई-श्रम कार्ड के माध्यम से असंगठित क्षेत्र के मजदूरों और कामगारों को 60 वर्ष के बाद पेंशन, मृत्यु बीमा, अक्षमता की स्थिति में वित्तीय सहायता आदि विभिन्न लाभ मिल सकते हैं. ई-श्रम कार्ड का उद्देश्य ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से सभी नई सरकारी योजनाओं और सुविधाओं तक असंगठित श्रमिकों की पहुंच प्रदान करना है.

1) इसका उद्देश्य असंगठित श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लाभों को लागू करना है जो श्रम और रोजगार मंत्रालय और अन्य परस्पर जुड़े मंत्रालयों के जरिए लागू है.
2) जिस व्यक्ति के पास ई-श्रम कार्ड है, वह प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख के दुर्घटना बीमा कवर का हकदार है. ऐसे में उन्हें लाखों के बीमा का फायदा भी मिलता है.
3) ई-श्रम पोर्टल असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों का एक केंद्रीकृत डेटाबेस बनाए रखेगा.
4) इस योजना के तहत दिए जाने वाले सभी सामाजिक सुरक्षा लाभ इस पोर्टल के माध्यम से सीधे असंगठित श्रमिकों तक पहुंचाए जाएंगे.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper