सरकार इन किसानों को नहीं देगी 13वीं किस्त का लाभ, कहीं आप भी तो शामिल नहीं लिस्ट में

नई दिल्ली. देश में एक बड़ी आबादी छोटे और सीमांत किसानों की है। आज भी ये किसान कर्ज के सहारे खेती करते हैं। अगर तय समय पर इन किसानों की फसल ठीक ढंग से तैयार नहीं होती है। ऐसे में इनको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। देश में किसानों की इसी समस्या को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकारें विभिन्न योजनाओं का संचालन कर रही हैं। इसी सिलसिले में साल 2018 में भारत सरकार ने एक बेहद ही महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत की थी। इस स्कीम का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। इस योजना के जरिए सरकार किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने का काम कर रही है। योजना के अंतर्गत किसानों को हर साल तीन किस्त के रूप में 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। अब तक किसानों के खाते में भारत सरकार ने कुल 12 किस्त के पैसों को ट्रांसफर कर चुकी है।

अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाते हैं। ऐसे में यह खबर खास आपके लिए है। आज हम आपको उन किसानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके खाते में 13वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।

अगर आप किसी संवैधानिक पद पर काम करते हैं। इस स्थिति में आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे। इसके अलावा अगर आप सरकारी पेंशन लेते हैं। ऐसे में भी आप इस स्कीम का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपने अब तक भूलेख सत्यापन और अपनी ई-केवाईसी नहीं कराई है। इस स्थिति में भी आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।

भारत सरकार जल्द ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त को देश के करोड़ों किसानों के खातों में ट्रांसफर कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो सरकार अगले महीने जनवरी 2023 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त को जारी कर सकती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper