लोकसभा चुनाव के अन्तर्गत जिला शिकायत समिति का गठन

बरेली, 07अप्रैल।मुख्य कोषाधिकारी/नोडल अधिकारी व्यय अनुवीक्षण सेल ने अवगत कराया गया है कि वर्तमान समय में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 की कार्यवाही प्रचलन में है। मा0 निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण पर अनुदेशों का सार-संग्रह जनवरी 2020 के अनुलग्नक छः, सात दिनांक 29 मई 2015 में निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान उड़न दस्तों, स्थैतिक निगरानी दलों की तैनाती के लिये और नकदी तथा अन्य वस्तुओं की जब्ती और छोड़े जाने के बारें में संशोधित मानक प्रचालन प्रक्रिया का उल्लेख किया गया है। जिसके पैरा-16 के अनुसार नकदी रिलीज करने की प्रक्रिया का उल्लेख है। जिसके अन्तर्गत मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) तथा व्यय अनुवीक्षण के नोडल अधिकारी(संयोजक)/मुख्य कोषाधिकारी की सदस्यता में नकदी रिलीज करने हेतु जिलाधिकारी बरेली द्वारा दिनांक 14 मार्च 2024 को ‘‘जिला शिकायत समिति‘‘ का गठन किया गया है। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि मा0 भारत निर्वाचन आयोग के पत्र दिनांक 27 मार्च 2024 के अनुसार पर्यटक यात्रा के दौरान छोटी नकदी ले जाते हैं तो जांच के नाम पर इस आधार से पर उन्हें परेशान नहीं किया जाना चाहिए कि उनके पास सहायक दस्तावेजों की कमी है।

अतः आम जनता को यह सूचित किया जाता है कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 निर्वाचन अवधि के दौरान बिना किसी प्रमाण के अपने साथ रुपये 50,000 (पचास हजार) मात्र से अधिक की नकदी अथवा कोई ऐसी वस्तु एवं सामग्री जिसका निर्वाचन में किसी भी प्रकार से दुरुपयोग किये जाने की सम्भावना हों, अपने साथ अथवा किसी भी वाहन में लेकर न चलें।

इस प्रकार किसी भी निगरानी दल द्वारा यदि किसी आम जनता से नकदी, सामग्री इत्यादि जब्त की जाती है तो ‘‘जिला शिकायत समिति‘‘ के समक्ष यथा शीघ्र अपना प्रत्यावेदन प्रस्तुत किया जा सकता है। उक्त समिति में संयोजक के रूप में व्यय अनुवीक्षण के नोडल अधिकारी/मुख्य कोषाधिकारी के कार्यालय के दूरभाष संख्या 0581-2427160 पर अथवा स्वयं कार्यालय मुख्य कोषाधिकारी के कार्य दिवस में संपर्क स्थापित किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त यदि चुनाव सम्बंधी किसी भी समस्या अथवा सुझाव हेतु जिला नियंत्रण कक्ष के 0581-2422031, 2422032, 2422033 एवं 2422034 नम्बरों पर किसी भी समय सम्पर्क स्थापित किया जा सकता है।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper