धर्मलाइफस्टाइल

वसंत पंचमी पर घर लाएं ये चीजें, बदल जाएगी किस्मत, मां सरस्वती होंगी मेहरबान

नई दिल्ली: इस वर्ष वसंत पंचमी का त्योहार उदया तिथि के अनुसार 14 फरवरी को मनाया जाएगा। वसंत पंचमी के शुभ दिन पर देवी सरस्वती की पूजा की जाती है। धार्मिक मान्यता है कि इसी दिन देवी सरस्वती अवतरित हुई थीं। सनातन धर्म में मां सरस्वती को ज्ञान, बुद्धि और कला की देवी कहा जाता है। इस दिन माता शारदा की पूजा करने से ज्ञान और सफलता मिलती है। इस दिन से शुभ कार्यों की शुरुआत होती है। इस शुभ दिन पर कुछ खास चीजें घर लानी चाहिए जिससे लाभकारी परिणाम मिल सकते हैं।

मां सरस्वती को ज्ञान की देवी माना जाता है। विद्यार्थी हो या कलाकार, हर किसी को मां सरस्वती के आशीर्वाद की जरूरत होती है। संगीत या अन्य विधाओं में रुचि रखने वाले लोगों को वसंत पंचमी पर अपने संगीत वाद्ययंत्र या अपने काम के उपकरण घर लाने चाहिए। उस यंत्र की मां सारदा स्तुति मंत्र से पूजा करनी चाहिए।

अगर किसी व्यक्ति के वैवाहिक जीवन में परेशानी आ रही है तो उसे वसंत पंचमी के दिन देवी सरस्वती की विशेष विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए। नवविवाहित जोड़ों को वसंत पंचमी के दिन आभूषण खरीदने चाहिए और पति-पत्नी को मिलकर मां सरस्वती की पूजा करनी चाहिए और उन्हें सफेद फूल और सफेद मिठाई चढ़ानी चाहिए।

वसंत पंचमी पूजन में मोरपंखी के पौधे का बहुत महत्व है। वसंत पंचमी के दिन आप अपने घर में मोरपंखी का पौधा अवश्य लाएं। आप मोर के पौधे को अपने घर की पूर्व दिशा, ड्राइंग रूम, मुख्य द्वार, मंदिर या किसी उपयुक्त स्थान पर रख सकते हैं। यह पौधा घर के लिए बहुत शुभ रहेगा और परिवार में सुख, शांति और समृद्धि आएगी।

नोट: यह जानकारी मान्यताओं और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी पर आधारित है। वनइंडिया लेख से संबंधित किसी भी इनपुट या जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। कृपया किसी भी जानकारी और धारणाओं पर अमल करने या लागू करने से पहले किसी प्रासंगिक विशेषज्ञ से परामर्श लें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper