वैलेंटाइन डे पर Google ने बनाया मजेदार Doodle, क्विज़ खेलकर पहचानें अपनी केमिस्ट्री बॉन्डिंग

आज का दिन अपनों के लिए बेहद खास है. आज यानी 14 फरवरी को पूरी दुनिया में लोग वैलेंटाइन डे मनाते हैं। इस दिन लोग एक-दूसरे से प्यार का इजहार करते हैं। वह अपने पार्टनर को गिफ्ट देते हैं। वे इस दिन को खास बनाने की पूरी कोशिश करते हैं। सर्च इंजन गूगल ने भी इस मौके पर एक खास डूडल बनाकर शेयर किया है.

वैलेंटाइन डे गूगल डूडल में क्या खास है?
गूगल ने इस बार वैलेंटाइन डे पर विज्ञान से जुड़ा डूडल बनाया है। जैसे ही आप डूडल पर क्लिक करते हैं, आपको एक प्रश्नोत्तरी खेलने और अपना खुद का रासायनिक बंधन चुनने का विकल्प दिया जाता है। इस डूडल के जरिए आपको पता चलेगा कि आप रसायन शास्त्र के कौन से रसायन हैं और आप किस रसायन से बंधन बना सकते हैं। आप इस क्विज को गूगल डूडल पर क्लिक करके भी खेल सकते हैं।

वैलेंटाइन डे का इतिहास क्या है?
माना जाता है कि वैलेंटाइन डे की शुरुआत प्राचीन रोम में हुई थी, जब लुपरकेलिया का त्योहार 13 फरवरी से 15 फरवरी तक मनाया जाता था। इन दिनों पुरुषों द्वारा एक बकरी और एक कुत्ते की बलि दी जाती थी और इस बलि के बाद महिलाओं को जानवरों की खाल से पीटा जाता था। ऐसा माना जाता था कि इससे महिलाओं की प्रजनन क्षमता में सुधार होता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper