दांत का काला कीड़ा-पीलापन, मुंह की बदबू से एक साथ आराम देंगे वैज्ञानिकों के 5 उपाय

दांतों में पीलापन, दांतों में सड़न, पायरिया, मसूड़ों में खून आना, दांतों में कीड़ा लगना या कैविटी जैसी दांत-मसूड़ों की समस्याओं से बहुत से लोग परेशान रहते हैं। जाहिर है एक्सपर्ट्स इन समस्याओं से बचने के लिए दिन में दो बार ब्रश या फ्लॉस करने की सलाह देते हैं। बहुत से लोग इन नियमों का पालन भी करते हैं लेकिन फिर भी उन्हें इन समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

वास्तव में आपका खान-पान दांत और मसूड़ों की समस्याओं का सबसे बड़ा कारण है। आप जो भी कुछ खाते-पीते हैं, उसका कुछ हिस्सा आपके दांतों पर चिपक जाता है। इसे प्लैक कहा जाता है जो पीले रंग का होता है। जब यह कठोर हो जाता है, तो टार्टर का रूप ले लेता है और दांतों की जड़ों में घुसकर सड़न, कीड़ा, पायरिया, मसूड़ों में खून आना और कैविटी का कारण बनता है। अगर आप इन समस्याओं से बचना चाहते हैं, तो आपको नीचे बताए उपायों पर काम करना चाहिए।

द ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन (Ref) ने सुझाव दिया कि डाइट में बदलाव वास्तव में दांतों की सड़न को रोक सकता है। चीनी से भरपूर चीजें दांतों को खराब करती हैं। इसलिए इसके सेवन से बचें, कैल्शियम वाली चीजें दूध, दही, क्रीम और पनीर आदि अधिक सेवन करें। बिना चीनी वाले पेय पदार्थों का सेवन करें। सोडा, जूस और फ़िज़ी ड्रिंक्स पीने से बचें।

शुगरलेस गम चबाना वास्तव में दांतों की सड़न को रोकने में आपकी मदद कर सकता है। जब आप चबाते हैं, तो आपका मुंह लार से भर जाता है जो स्वाभाविक रूप से भोजन के अवशेषों को धो सकता है, एसिड को बेअसर कर सकता है, दांतों के इनेमल को मजबूत कर सकता है और बीमारियों से लड़ सकता है।

दांतों की देखभाल के लिए सही टूथब्रश का चुनाव करना कितना जरूरी है। हमेशा एक छोटा या मध्यम आकार का ब्रश चुनें जिसके ब्रिसल्स आपके दाढ़ की दरारों में पहुंच सकते हैं जहां भोजन के अवशेष भर जाते हैं। अपने टूथब्रश के लिए कवर का उपयोग न करें। इस्तेमाल के बाद ब्रश को पानी से धो लें, और इसे हवा में सूखने के लिए छोड़ दें। इसे शौचालय में न रखें। अपने टूथब्रश को नियमित रूप से बदलें क्योंकि इसके ब्रिसल्स समय और उपयोग के साथ खराब हो जाते हैं।

यदि आप अपने दांतों को जल्दी सड़ने से बचाना चाहते हैं, तो सुबह और सोने से पहले अपने दांतों को ब्रश से साफ करें। अपने दांतों की सभी सतहों को ब्रश करने की कोशिश करें। मसूड़ों के नीचे से किसी भी बचे हुए भोजन को बाहर निकालने के लिए फ्लॉस का उपयोग करें और वहां फंसे कीटाणुओं तक पहुंचने की कोशिश करें। किसी भी माउथवॉश में जीवाणुरोधी प्रभाव होता है और यह आपके मुंह में बचे हुए बैक्टीरिया से छुटकारा पाने में आपकी मदद करता है।

किसी समस्या का इलाज करने की तुलना में उसे रोकना हमेशा बेहतर होता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी अच्छी तरह से अपने दांतों को ब्रश या फ्लॉस करते हैं। डेंटिस्ट प्लैक और टार्टर को हटाने के लिए आपके दांतों के पीछे और सामने गम लाइन के पास सफाई करेगा। आप वर्ष में कम से कम एक बार अपॉइंटमेंट बुक करें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper