वो देश जहां वैलेंटाइन डे पर प्यार नहीं मिलने पर मनाते हैं ब्लैक डे, करते हैं शोक, खाते हैं काला नूडल्स

14 फरवरी वैलेंटाइन डे – कोरिया में इस दिन वैलेंटाइन डे ही मनाते हैं. आमतौर पर कोरियाई महिलाएं अपने प्रेमियों को प्रेम का प्रदर्शन करते हुए चॉकलेट देती हैं. आमतौर पर जो पुरुष ये गिफ्ट पाते हैं, वो फिर अगले महीने यानि 14 मार्च को होने वाले प्यार के दिन यानि व्हाइट डे पर रिटर्न गिफ्ट देते हैं. वैसे बाजार ने पिछले कुछ सालों में कोशिश ये की है कि इन दोनों दिनों में पुरुष और महिला दोनों को एक दूसरे को उपहार देने के लिए तैयार किया जाए.

14 मार्च व्हाइट डे – व्हाइट डे को 35 साल हले जापान में मनाया गया था. दरअसल अगर कोरिया और जापान में वैलेंटाइन डे को महिलाओं के प्रेम प्रदर्शन का दिन मानते हैं तो 14 मार्च को पुरुषों द्वारा अपनी प्यार को भावना को जाहिर करने का दिन. इस दिनों वो रिटर्न गिफ्ट के तौर पर प्रेमिकाओं को मिठाई, चॉकलेट, लिंगरीज आदि देते हैं. बस गिफ्ट का रंग व्हाइट यानि सफेद ही होना चाहिए.हालांकि अब दूसरे रंगों की चॉकलेट और लिंगरीज दी जाने लगी हैं.

14 अप्रैल ब्लैक डे – वो सिंगल लड़के या लड़कियां जिन्हें वैलेंटाइन डे या व्हाइट डे पर कोई गिफ्ट नहीं मिले, वो सभी 14 अप्रैल को ब्लैक डे मनाते हैं. उस दिनवो साथ बैठकर जिज्यामगिगयॉन यानि ब्लैक नूडल्स खाते हैं. उनके साथ जो भी जमावड़ा लगता है वो सब सिंगल दोस्तों का होता है. कहा जा सकता है कि ये सब 20 साल से ऊपर वाले वो सिंगल कोरियाई होते हैं, जो उस दिन प्यार नहीं मिलने पर उदासी का एजहार इस तरह से करते हैं.

14 जनवरी डायरी डे – ये कोरिया का गैरआधिकारिक प्यार करने का हॉलीडे होता है. इस दिन प्रेमी युगल एक दूसरे के प्रति प्यार का प्रदर्शन करते हैं. प्रेमी युगल एक दूसरे से डायरी का आदान प्रदान करते हैं. इसमें प्लानर में उनके जन्मदिन और जरूरी तारीखें लिखी होती हैं.

14 मई रोज डे या येलो डे – मई में कोरिया में गुलाब पूरे शबाव पर खिले होते हैं. इस दिन कपल पीले कपड़े पहनते हैं और प्रेम में आपसे में गुलाब देते हैं, कोशिश करते हैं कि वो जो गुलाब अपने प्रेमी या प्रेमिका को दे रहे हों वो पीले रंग का हो. ये भी एक ऐसा दिन होता है जब दक्षिण कोरिया पूरी तरह रोमानी हो जाता है

14 जून किस डे – इस तारीख को प्रेमी जोड़े फिर कोरिया में बाहर निकलकर अपने रोमानी पंखों को फैलाते हैं. ये युगल गर्मियों की छुट्टियां मनाने के लिए साथ में कहीं चल पड़ते हैं. पूल पार्टी करते हैं और एक दूसरे को किस करके प्यार का इजहार करते हैं. इस दिन कोरिया में लिपिस्टिक और मिंट की गोलियां खूब बिकती हैं.

14 जुलाई सिल्वर डे -जैसे जैसे प्रेमी जोडे़ में रिश्ता प्रगाढ़ होता है. प्रेम की पींगें बढ़ती हैं, वो एक दूसरे को लेकर गंभीर होते हैं तो ये तय करते हैं कि 14 जुलाई को चांदी की अंगूठी पहनाएंगे या नहीं. अगर उन्हें लगा कि ऐसा करना चाहिए तो किसी कोरियाई ज्वैलरी की दुकान पर साथ साथ जाते हैं और वहां एक खूबसूरत बॉक्स में चांदी की अंगूठी का जोड़ा खरीदते हैं. इस पर वो एक दूसरे का नाम भी गुदवाते हैं. इस दिन पहली बार ये युवा कपल एक दूसरे के पेरेंटस से भी मिलाने ले जाता है. फिर इंतजार होता है परिवार की मंजूरी का.

14 अगस्त ग्रीन डे – गरमी के आलस भरे दिनों के बाद फिर अगस्त में प्यार का दिन ग्रीन डे के तौर पर आता है, जबकि प्रेमी जोड़ा कहीं बाहर जाकर साथ में ड्रिंक करता है. जोड़े आमतौर पर अपने शहरों के पिकनिक स्पॉट पर कोरिया अल्कोहल की बोतल सोजू के साथ निकल जाते हैं. वहां फिर इस ग्रीन रंग की बोतल में आने वाली कोरियाई अल्कोहल का आनंद लेते हैं

14 सितंबर फोटो डे या म्युजिक डे – एक और प्यार का इजहार करने वाला दिन. जब प्रेमी कपल साथ साथ फोटो खिंचाता है और गाने गाता है. इस दिन प्रेमी युवा जोड़े फोटो बूथ्स में आकर अपने प्यारे से स्नैपशाट्स लेते हैं. इस दिन कोरिया में कोरिया में कुछ स्टूडियो प्रोफेशनल मेकअप और हेयरड्रेसिंग का पैकेज भी देते हैं.

14 अक्टूबर वाइन डे- लीजिए साहब एक और प्यार का दिन. इसे वाइन डे कहते है.अगर रिलेशनशिप अच्छी हो गई है तो क्यों नहीं वाइन की बोतल के साथ इसे और इंजॉय किया जाए. हालांकि कोरिया में वाइन का कोई ऐतिहासिक चलन नहीं है लेकिन ये दिन हाल के दशकों में उनके यहां पापुलर हो गया है. इस दिन कपल गुलाबी रंग की वाइन को इंजाय करते हैं साथ साथ.

14 नवंबर मूवी डे – ये प्यार के अफसाने को आगे बढ़ाते हुए रोमांटिक फिल्म थिएटर में जाकर देखने का दिन है. हालांकि कुछ युवा प्रेमी जोड़े प्राइवेट स्क्रीनिंग रूम में इसका आनंद भी लेते हैं. वो अपने पसंद की डीवीडी लाते हैं और इसे बड़ी स्क्रीन पर देखते हैं. साथ में खाना पीना भी

14 दिसंबर हग डे या सॉक्स डे – कोरिया में दिसंबर कड़ाके की ठंड का समय होता है. इसमें हग डे को युवा जोड़े एक दूसरे के साथ प्रगाढ़ आलिंगन करते हैं. हग देने के साथ बाजार इसमें इस तर्क के साथ घुस पड़ा है कि इस दिन प्रेमी जोड़ों को एक दूसरे को मोजे भी गिफ्ट में देने चाहिए. लिहाजा ये प्रचलन भी चल पड़ा है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper